Vat Savitri: वट वृक्ष की पूजा, बरगद के समान पति के दीर्घायु होने की महिलाओं ने की कामना

वट सावित्री पर्व पर वट वृक्ष की पूजा का विशेष महत्व है। सुहागिन महिलाओं द्वारा यह पूजा की जाती है। जिसमें अधिक उम्र वाले वृक्ष की पूजा की जाने की परंपरा है। मान्यता है कि जितनी पुराना वृक्ष होगा पति की आयु उतनी ही अधिक लंबी होती है।

Prateek GuptaThu, 10 Jun 2021 02:23 PM (IST)
आगरा में वट सावित्री पर्व पर वट वृक्ष की पूजा करतीं महिलाएं।

आगरा, जागरण संवाददाता। वट सावित्री पर्व के अवसर पर सुहागिनों ने वट वृक्षों की पूजा की। व्रत रखकर अपने स्वजनों के दीर्घायु होने की कामना की। कालोनियों, मंदिरों और घरों में लगे वट वक्षों पर पहुंची महिलाओं ने सबके स्वास्थ्य लाभ की कामना की। इस दौरान महिलाओं ने अपने घरों पर गमलों व घरों के आसपास बरगद के पौधे लगाने का संकल्प लिया।

बुधवार सुबह से ही आगरा में मोहल्लों, कालोनियों और मंदिरों में वट वृक्षों के आसपास महिलाओं का जुटना शुरू हो गया था। दोपहर तक महिलाओं द्वारा वट वृक्ष की पूजा-अर्चना जारी रही। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए महिलाओं के द्वारा शारीरिक दूरी का पालन भी किया गया, हालांकि कुछ जगहों पर महिलाएं लापरवाही करती भी दिखी। महिलाएं शीतला माता मंदिर भी पूजा के लिए पहुंची। वट सावित्री की पूजा अर्चना करने पहुंची रजनी सिंह ने कहा कि वट सावित्री पर्व पर वट वृक्ष की पूजा का विशेष महत्व है। सुहागिन महिलाओं द्वारा यह पूजा की जाती है। जिसमें अधिक उम्र वाले वृक्ष की पूजा की जाने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि जितनी अधिक पूरानी वट वृक्ष की पूजा की जाती है, पति की आयु उतनी ही अधिक लंबी होती है। पूनम गुप्ता ने कहा कि जेठ माह में अमावस्या पर यह पूजा की जाती है। इस साल कोरोना के कारण आक्सीजन के लिए तपड़ते अपनों को देखा है, इसलिए मैंने संकल्प लिया है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाऊंगी, जिससे प्राकृतिक आक्सीजन की कमी न हो।

घर की बगिया में लगाया बरगद

शमसाबाद रोड निवासी दीपिका गुप्ता ने अपने घर की बगिया में ही बरगद का पौधा लगाया था और उसकी कलम से ही एक और पौधा तैयार किया है। दीपिका कहती हैं कि यह पौधा भी पल्लवित हो गया है, जिसकी आज पूजा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अब मैं इस पौधे को किसी पार्क या मंदिर में जाकर रोहित करूंगी और संकल्प लेकर वटवृक्ष बनाने का प्रयास करूंगी।

विधि विधान से की पूजा

पार्श्वनाथ पंचवटी कालोनी में सुहागिनों ने अपने अखंड सौभाग्य के लिये व्रत रख कर पूजा अर्चना की।पंडित गिरीश उपाध्याय ने विधि विधान से कथा सुनाई। इस दौरान डा. सुमन अग्रवाल, स्वाती मेहंदीरत्ता,गीता आहुजा, भक्ति गोयल, सन्ध्या श्रीवास्तव, सोनल अग्रवाल, स्वर्णनिमा, संस्क्रति, पूनम मिश्रा, ज्योति शर्मा, रेखा आदि ने पूजा की।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.