World Laughter Day 2021: खुद हंसें और दूसरों को हंसाएं, इम्‍युनिटी बढ़ानी है तो हंसते रहना है बहुत कारगर

मई माह के पहले रविवार को मनाया जाता है विश्व हास्य दिवस। कोरोना वायरस संक्रमण काल में अवसाद में घिरे हुए हैं लोग। चिंता आैर निराशा दूर करेगी लाफ्टर थेरेपी। मेडिकल साइंस भी इस बात को मानता है। इससे हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:24 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 09:24 AM (IST)
World Laughter Day 2021: खुद हंसें और दूसरों को हंसाएं, इम्‍युनिटी बढ़ानी है तो हंसते रहना है बहुत कारगर
हंसना-हंसाना कोरोना काल में कारगर सबित हो रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में हर तरफ अवसाद पसरा हुआ है। किसी को अपनों को खाेने का गम है तो कोई स्वयं संक्रमित होने से निराश है। डर और दहशत का माहाैल है और लोग घरों में कैद हैं। बदइंतजामियों के बीच सभी को चिंता सता रही है। इम्यूनिटी बढ़ाने को लोग आयुर्वेद के नुस्खे अपनाने के साथ दवाओं का सहारा ले रहे हैं। अच्छी इम्यूनिटी को तनावमुक्त रहना भी बहुत जरूरी है, इसलिए हंसें और हंसाएं। मेडिकल साइंस भी इस बात को मानता है।

रविवार को विश्व हास्य दिवस हैै। कोरोना काल से पूर्व पार्कों में मार्निंग वाक करते हुए आपने लोगों को जमकर ठहाके लगाते हुए देखा होगा। उन्हें ऐसा करते देख यह सवाल मन में जरूर कौंधा होगा कि यह लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं? कोरोना काल में लोगों के चेहरों से हंसी कहीं गायब सी हो गई है। चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंची हुई हैं। तनाव मानव जीवन का अभिन्न अंग जरूर है, लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है कि हम रिएक्ट कैसे करते हैं। नकारात्मक ऊर्जा मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालती है, इसलिए सकारात्मक रहें। सकारात्मक रहेंगे तो इम्यूनिटी भी बेहतर रहेगी। कोरोना से बचाव को इम्यूनिटी अच्छी होना बहुत जरूरी है। तनाव होने पर शरीर को आक्सीजन की अधिक जरूरत पड़ती है, जिससे फेफड़ों पर अधिक जोर पड़ता है। मेडिकल साइंस कहती है कि हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बना रहेगा। इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे।

तनाव में क्या करें

-तनाव है तो अपने मित्रों के साथ समय बिताएं। उनके साथ परेशानी को साझा करें।

-कंस्ट्रक्टिव वर्क करें।

-अपना पसंदीदा काम करें। किताबें पढ़ें, म्यूजिक सुनें, पेंटिंग बनाएं।

-अपनी हाबी के लिए समय निकालें।

-योग व ध्यान करें।

-कारोबारी समय को स्वीकारते हुए वास्तविक लक्ष्य रखें, बड़े लक्ष्य इस समय नहीं रखें।

जब हम हंसते हैं या लाफ्टर थेरेपी लेते हैं तो मस्तिष्क में बदलाव आता है। एंडोर्फिन हार्मोन सक्रिय होकर हमें तनाव से मुक्त कर आनंद की अनुभूति कराता है। अच्छी इम्यूनिटी के लिए तनावमुक्त रहना जरूरी है। लाफ्टर थेरेपी अकेले या फिर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ग्रुप में करने से तनाव मुक्त होने में मदद कर सकती है।

-डा. दिनेश राठौर, प्रमुख अधीक्षक मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय

हम हंसते हैं तो ब्रीथिंग एक्सरसाइज होती है। यह फेफड़ों के लिए लाभदायक है।

-डा. संतोष कुमार, एचओडी टीबी और चेस्ट विभाग 

chat bot
आपका साथी