हैल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर मनाया जाएगा विश्व हृदय दिवस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किए दिशा-निर्देश इस साल की थीम यूज हार्ड टू कनेक्ट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:58 PM (IST)
हैल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर मनाया जाएगा विश्व हृदय दिवस
हैल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर मनाया जाएगा विश्व हृदय दिवस

आगरा, जागरण संवाददाता।

जनपद में हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर 29 सितंबर को पहली बार विश्व हृदय दिवस मनाया जाएगा। हृदय संबंधी रोगों (सीवीडी) की रोकथाम को बढ़ावा देने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने अब इस दिन को हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के वार्षिक स्वास्थ्य कैलेंडर में शामिल कर लिया है। इस साल की थीम यूज हार्ट टू कनेक्ट है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संयुक्त सचिव विशाल चौहान ने इस दिवस को मनाने से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। सीएमओ डा.अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) से होने वाली मौतों की संख्या में एक बड़ा हिस्सा अभी भी हृदय संबंधी रोगों का है। ऐसे में हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विश्व हृदय दिवस का आयोजन ग्रामीण और शहरी लोगों के बीच हृदय संबंधी रोगों और इनके लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करेगा। एनसीडी के नोडल अधिकारी डा. यूबी सिंह ने बताया कि इस अवसर पर हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर हृदय संबंधी रोगों की रोकथाम और प्रबंधन में सुधार के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। किशोरों में हृदय संबंधी रोगों पर चर्चा और उनके शीघ्र निदान व उपचार पर जोर देते हुए वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता, पंचायती राज सदस्य, शिक्षक, छात्र और हैल्थ एंड वेलनेस एंबेसडर मिलकर जागरुकता रैलियां आयोजित करेंगे। नुक्कड़-नाटक भी आयोजित किए जाएंगे। मौसम का बदलाव कर रहा त्वचा को खराब

आगरा, जागरण संवाददाता।

आगरा में मौसम में हो रहे लगातार बदलाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। कभी धूप तो कभी बरसात के कारण जहां वायरल के मरीजों में वृद्धि हो रही तो त्वचा संबंधी बीमारियां भी बढ़ रही हैं।

इस बदलते मौसम से त्वचा संबंधी बीमारियों की मरीजों में वृद्धि हुई है। कुछ लोगों को शरीर पर दाने निकल रहे हैं, जिसमें खुजली है को तो कुछ रूखेपन की शिकायत से परेशान है। दाद-खाज के मरीज भी बढ़े हैं। जिला अस्पताल में रोजाना 300 से ज्यादा मरीज सिर्फ त्वचा संक्रमण के पहुंच रहे हैं। स्किन स्पेशलिस्ट डा. किशुक सक्सेना बताते हैं कि बरसात के पानी से त्वचा संक्रमण होता है। अगर बरसात में भीग जाएं तो घर आकर साफ पानी से नहाएं। सूती कपड़े पहनें।

chat bot
आपका साथी