कोरोना की तीसरी लहर के साथ डेंगू और मलेरिया का भी खतरा

मछरों का बढ़ रहा प्रकोप कूलर के पानी से लेकर नमी तक में पनप रहे मछर गंदगी और जलभराव से भी मछरों का प्रकोप स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:23 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:23 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर के साथ डेंगू और मलेरिया का भी खतरा
कोरोना की तीसरी लहर के साथ डेंगू और मलेरिया का भी खतरा

आगरा, जागरण संवाददाता । कोरोना की तीसरी लहर के साथ डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ गया है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है। ऐसे में बारिश के बाद मच्छर बीमारी फैला सकते हैं। इसी बीच कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी हैं।

कोरोना, मलेरिया, डेंगू और वायरल संक्रमण में बुखार आता है। यह किस बीमारी के कारण है, यह पता करना डाक्टरों के लिए भी चुनौती है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर अगस्त-सितंबर में आने की आशंका है, उससे पहले मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से मलेरिया और डेंगू फैलने की भी संभावना बढ़ गई है। साफ पानी में पनपने वाले मादा एडीज एजिप्टी से डेंगू फैलता है। वहीं, मादा एनाफिलीज मच्छर से मलेरिया का संक्रमण फैलता है। सीएमओ डा. आरसी पांडेय ने बताया कि जुलाई से अभियान चलाया जाएगा। लोगों को जागरूक करने के साथ ही फोगिग कराई जाएगी। डेंगू के मरीजों के लिए एसएन मेडिकल कालेज में स्पेशल वार्ड तैयार कराया जाएगा।

मलेरिया के केस

2018 - 52

2019 - 45

2020 - 75

2021 जनवरी से जून तक - सात डेंगू के केस

2018 - 39

2019 - 8

2020 - 14

2021 जनवरी से जून तक - दो ये हैं लक्षण

कोरोना : गले में खराश, तेज और हल्का बुखार, बहुत अधिक थकान, भूख न लगना, सांस लेने में परेशानी। वायरल संक्रमण: सर्दी-जुकाम और बुखार। मलेरिया : एक दिन छोड़कर बुखार आना, बच्चों में ठंड लगकर तेज बुखार आना। डेंगू : तेज बुखार, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना। ये करें

-कूलर में पानी बदलते रहें, घर के आसपास जलभराव न होने दें।

-मास्क्यूटो क्वाइल को ब्रांड बदलकर इस्तेमाल करें, मच्छरदानी का प्रयोग कर सकते हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बारिश होते ही डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ने लग जाएंगे। यह घातक हो सकता है।

डा. मृदुल चतुर्वेदी पिछले कुछ सालों से बच्चों में मलेरिया घातक हो रहा है। बच्चों को मच्छरों के प्रकोप से बचाएं। बुखार आने पर डाक्टर से परामर्श लें।

डा. नीरज यादव, बाल रोग विशेषज्ञ, एसएन मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी