खुद को रखेंगे तन और मन से फिट, तो हारेगा कोरोना

यह नजारा शहजादी मंडी सदर स्थित सरदार बल्लभ पटेल उद्यान का था। यहां लाकडाउन के दौरान छाया सन्नाटा अब धीरे-धीरे टूट रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:55 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:55 AM (IST)
खुद को रखेंगे तन और मन से फिट, तो हारेगा कोरोना
खुद को रखेंगे तन और मन से फिट, तो हारेगा कोरोना

आगरा, जागरण संवाददाता । यह नजारा शहजादी मंडी, सदर स्थित सरदार बल्लभ पटेल उद्यान का था। यहां लाकडाउन के दौरान छाया सन्नाटा अब लोगों की हंसी-ठिठोली, बच्चों की शरारत और प्राणायाम की ध्वनियों से टूटने लगा है। सुबह पांच बजते ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

स्थिति यह है कि अब लोग कोरोना के खौफ को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने लगे हैं। जागिग के साथ योग और व्यायाम करने वालों की संख्या बढ़ने लगी है। बच्चे भी झूले झूलते और क्रिकेट खेलते नजर आ जाते हैं।

व्यायाम कर रहे अमन और नीरज का कहना था कि शुरुआती दिनों में यहां आने में थोड़ा संकोच और खौफ जरूर था, लेकिन अब सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर जिदगी की गाड़ी पटरी पर आने लगी है।

योग कर रहे बुजुर्ग बंशीलाल ने बताया कि फिट रहेंगे तभी कोरोना से बच पाएंगे। इसलिए सिर्फ मास्क और शारीरिक दूरी ही नहीं, बल्कि फिट रहना भी जरूरी है।

हेल्थ का ध्यान रखने में महिलाएं भी कहां पीछे थीं। सदर निवासी हेमादेवी ने बताया कि करीब पांच-छह महीने के लिए जागिग पर आना छूट गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति सुधर रही है। कोरोना भले न गया हो, लेकिन इससे कैसे लड़ना है, हमने सीख लिया है। इसलिए अब बाहर निकलने में कम डर लगता है। नजारा एक

पार्क में एक ओर कुछ बुजुर्ग महिलाएं बैठकर योग कर रही हैं। कोविड-19 से बचाव के लिए शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग करते हुए सभी स्वस्थ रहने की कवायद में जुटे हैं, क्योंकि मानकों के अनुपालन के साथ खुद को फिट रखना भी जरूरी है।

नजारा दो

कुछ युवा जागिग करने में व्यस्त हैं, शारीरिक दूरी के हिसाब से स्वस्थ रहने के लिए धीरे-धीरे दौड़ लगा रहे थे। पूछने पर बताया कि कोरोना ने घर बैठाकर कुछ न नहीं तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना तो सिखा दिया।

chat bot
आपका साथी