घटतौली पर अहारन के खरीद केंद्र पर किसानों का हंगामा

50 किलोग्राम की बोरी में दो से तीन किलोग्राम अधिक गेहूं अधिक लिया पुलिस पहुंची एसडीएम बोलीं शिकायत मिलने पर जांच कर की जाएगी कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST)
घटतौली पर अहारन के खरीद केंद्र पर किसानों का हंगामा
घटतौली पर अहारन के खरीद केंद्र पर किसानों का हंगामा

जागरण टीम, आगरा। गेहूं खरीद केंद्र पर घटतौली के विरोध में मंगलवार को किसानों ने हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने तौल कराई तो केंद्र पर तैनात कर्मचारी की पोल खुल गई। सचिव ने मोबाइल बंद कर लिया। एसडीएम ने कहा है कि शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

एत्मादपुर के गांव जगनपुर निवासी किसान नरायन प्रताप मंगलवार को बरहन के गांव अहारन स्थित गेहूं खरीद केंद्र पर पहुंचे। यहां उन्होंने 50 क्विंटल गेहूं की बिक्री की। इस पर उन्हें घटतौली का अहसास हुआ। विरोध करने पर कर्मचारियों ने उन्हें टरकाने की कोशिश की तो उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। यह देख अन्य किसान भी पहुंच गए उन्होंने कहा कि खरीद केंद्र पर घटतौली की जा रही है। प्रति क्विंटल गेहूं की खरीद पर डेढ़ किलोग्राम तक गेहूं अधिक लिया जा रहा है। इससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने गेहूं की दोबारा तौल कराई तो हकीकत सामने आ गई। आठ बोरियों में निर्धारित 50 किलोग्राम से दो से तीन किलोग्राम अधिक गेहूं पाया गया। हंगामा करने वालों में बनवारी लाल, विजयकांत दीक्षित, महाराज सिंह, भानु सिंह आदि मौजूद रहे। वहीं एसडीएम प्रियंका सिंह ने बताया कि किसानों के हंगामे की सूचना संज्ञान में है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। राशन कम देने का विरोध, एसडीएम से शिकायत

जागरण टीम, आगरा। कोरोना महामारी जैसी नाजुक घड़ी में भी राशन डीलर आदत से बाज नहीं आ रहे। कई इलाकों से राशन कम देने व घटतौली की शिकायतें हो रही हैं। एसडीएम ने इसकी जांच के निर्देश दिए हैं।

बाह के जैतपुर ब्लाक के गांव रीछापुरा में राशन डीलर का वीडियो मंगलवार को इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। वीडियो के साथ ग्रामीण आकाश, गौरव, सचिन, शिवकुमार सहित करीब चार दर्जन लोगों ने हस्ताक्षर कर एसडीएम बाह अब्दुल बासित को शिकायती पत्र सौंपा। उन्होंने आरोप लगाया कि राशन डीलर प्रति यूनिट तय राशन पांच किलोग्राम की जगह आधा किलोग्राम कम दे रहा है। विरोध करने पर पब्लिक से अभद्रता करना शुरू कर देता है। शिकायत पर राशन कार्ड निरस्त कराने की धमकी दी जा रही हे। एसडीएम ने सप्लाई इंस्पेक्टर को इस मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी