गोदामों से लौटाया जा रहा गेहूं, खरीद प्रभावित

जगनेर के खरीद केंद्रों पर गेहूं रखने तक की नहीं बची जगह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:20 AM (IST)
गोदामों से लौटाया जा रहा गेहूं, खरीद प्रभावित
गोदामों से लौटाया जा रहा गेहूं, खरीद प्रभावित

जागरण टीम, आगरा। गेहूं खरीद केंद्रों पर हालात खराब हो चले हैं। यहां किसानों के गेहूं की खरीद तो की जा चुकी है लेकिन इन्हें आगरा के गोदामों में नहीं लिया जा रहा। यही वजह है कि जगनेर क्षेत्र के पांच खरीद केंद्रों पर गेहूं बड़ी मात्रा में पड़ा हुआ है। केंद्र प्रभारियों ने इस समस्या से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हुई है।

जगनेर क्षेत्र में गेहूं खरीद के पांच केंद्र हैं। इनमें होलीपुरा, जोगीपुरा साधन सहकारी समिति, जगनेर साधन सहकारी समिति, भारी बाजीदपुर साधन सहकारी समिति, जगनेर संघ समिति और एसएमआइ समिति जगनेर हैं। होलीपुरा में 1357 क्विंटल, जगनेर साधन सहकारी समिति पर 1298 क्विंटल, भारा बाजीदपुर में 1570 क्विंटल, जगनेर संघ समिति पर 659 क्विंटल और एसएमआइ समिति पर 1623 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। होलीपुरा के केंद्र प्रभारी सुरेश कुमार का कहना है कि केंद्र पर गेहूं रखने के लिए जगह नहीं है। खराब मौसम के चलते यदि बारिश हुई तो गेहूं भीग जाएगा। इसके बावजूद आगरा के एफसीआइ गोदाम पर गेहूं को नहीं लिया जा रहा। यहां 17 अप्रैल को दो और 22 अप्रैल को दो गाड़ियां लौटा दी गई। कहा गया कि गेहूं मानक के अनुरूप नहीं। वे किसान से गेहूं की क्वालिटी पर जोर देते हैं तो हंगामा हो जाता है। गेहूं खरीद के लिए लगातार किसान फोन कर रहे हैं। गेंहू बिक्री के लिए दर्जनों किसान कतार में

होलीपुरा जोगीपुरा साधन सहकारी समिति पर गेंहू की बिक्री के लिए 86 किसान लाइन में हैं। वे फोन कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। किसान प्रभु दयाल घसकटा, राजेंद्र, सुरेंद्र, रविद्र रनधीरपुरा, गोपाल सिह, अजय पाल सिंह, बाबी परमार तांतपुर, विनीत कुमार जगतूपुरा आदि दर्जनों किसान गेहूं बेचने के लिए फोन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी