Death by Fever Agra: यह कैसा बुखार, जो ले रहा आगरा में एक के बाद एक मासूम की जान

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार है ये वायरल बुखार। प्राइवेट अस्‍पतालों में बताया जा रहा है डेंगू। प्रशासन मौतें दर्शा रहा है संदिग्‍ध डेंगू बताकर। आगरा में अब तक हो चुकी 70 मौतें जिसमें से 45 बच्चे। अस्‍पतालों में बैड नहीं मिल रहे अब खाली।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 02:04 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 02:04 PM (IST)
Death by Fever Agra: यह कैसा बुखार, जो ले रहा आगरा में एक के बाद एक मासूम की जान
आगरा में एक के बाद एक मासूम बुखार की चपेट में आ रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। यह कैसा बुखार है, जो न तो डेंगू और न ही कोरोना है। यह कैसा बुखार है, जिसे स्वास्थ्य विभाग वायरल बुखार की श्रेणी में रख रहा है, पर अब तक यह 70 लोगों की जानें ले चुका है, जिसमें 45 बच्चे शामिल हैं। ऐसा संक्रमण, जिस पर न तो फागिंग का ही असर हो रहा है और न ही एंटी लार्वा स्प्रे से यह खत्म हो रहा है।

आगरा में तथाकथित वायरल बुखार का प्रकोप थम नहीं रहा है। ग्रामीण अंचल में अब तक 70 मौतें हो चुकी हैं। सबसे ज्यादा बाह तहसील के पिनाहट में 26 मौतें हुई हैं। यहां 25 बच्चे व एक युवक की बुखार से मौत हो चुकी है। पिढ़ौरापुरा, स्याहीपुरा, हुसैनपुरा, भावनाथ की ठार, पापरी नागर, टीकम सिंह पुरा गांव में हालात ज्यादा खराब हैं। बरहन में कुल 12 मौत, जिसमें 4 बच्चे शामिल हैं। फतेहाबाद में पांच मौतें हुई है, जिसमें दो बच्चे हैं। डौकी क्षेत्र में आठ मौतें हुई है, जिनमें तीन बच्चे हैं। बरौली अहीर क्षेत्र में कुल 10 मौतें बुखार से हुई हैं, जिसमें दो बच्चे शामिल हैं। खंदौली में बुखार से चार बच्चों और एक महिला की मौत हुई है। फतेहपुर सीकरी में चार बच्चों की मौत बुखार से हुई है। कागारौल में एक और एत्मादपुर के गांव सिकतरा में दो बच्चे और दो महिला, सुरेरा में दो बच्चे और कस्बे में एक बच्चे की मौत हो चुकी है। जानलेवा बुखार का प्रकोप पिनाहट क्षेत्र में लगातार बना हुआ है। मंगलवार को एक और मासूम की बुखार से मौत हो गई। पिनाहट के गंगाराम पुरा निवासी बीपी सिंह की तीन माह की बेटी लक्ष्मी को चार दिन से बुखार था। स्वजन ने भदरौली के चिकित्सक से दवा दिलाई लेकिन आराम नहीं मिला। मंगलवार को लक्ष्मी ने घर में दम तोड़ दिया।

शहर के अस्‍पतालों में नहीं हैं बिस्‍तर

हालात इस तरह खराब हो चुके हैं कि आसपास के कस्‍बों और गांवों से बच्‍चों को लेकर लोग इलाज की आस में आगरा आ रहे हैं। यहां प्राइवेट अस्‍पतालों में बिस्‍तर खाली नहीं हैं। बच्‍चों को भर्ती कराने के लिए जुगाड़ लगानी पड़ रही है। फिरोजाबाद का हाल तो है कि एक अस्‍पताल द्वारा हाईवे की साइड पटरी पर बीमारों को लिटाकर इलाज कराया जा रहा था, इस अस्‍पताल को मंगलवार को सील कर दिया गया है।

यह वायरल बुखार है। यह संक्रमण पायरो ग्रुप के होते हैं। बच्चों में डीहाइड्रेशन ज्यादा हो रहा है। डेंगू से मिलता जुलता है, इसलिए लोग इसे डेंगू मान रहे हैं। जहां से बुखार की सूचना आती है, हम कैंप लगाकर जांच करवाते हैं। - डा. अरूण श्रीवास्तव, सीएमओ 

chat bot
आपका साथी