आगरा में हुई कार्यशाला में सिखाया क्या है गुड और बैड टच

आत्मरक्षा स्वसुरक्षा जनजागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं को गुड और बैड टच की जानकारी दी गई। उन्हें स्वयं की सुरक्षा के प्रति सजग करने के लिए सजग शिक्षार्थी-सुरक्षित शिक्षार्थी की नीति समझाई। किसी व्यक्ति के द्वारा बैड टच करने की जानकारी तुरंत दें।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:03 PM (IST)
आगरा में हुई कार्यशाला में सिखाया क्या है गुड और बैड टच
किसी व्यक्ति के द्वारा बैड टच करने की जानकारी तुरंत दें।

आगरा, जागरण संवाददाता। लोहामंडी स्थित होली पब्लिक स्कूल की जूनियर शाखा में एक दिवसीय आत्मरक्षा स्वसुरक्षा जनजागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं को गुड और बैड टच की जानकारी दी गई। उन्हें स्वयं की सुरक्षा के प्रति सजग करने के लिए सजग शिक्षार्थी-सुरक्षित शिक्षार्थी की नीति समझाई।

मुख्य अतिथि विद्यालय प्रधानाचार्य नम्रता अग्रवाल थीं। अध्यक्षता महिला हेल्पलाइन आगरा शाखा अध्यक्ष कविता गुप्ता ने की। उन्होंने खिलौना गुड़िया के माध्यम से छात्राओं को घर परिवार के सदस्यों व अपरिचित लोगों से होने वाले गुड और बैड टच को पहचानने और स्वयं की सुरक्षा संबंधी बिंदुओं की जानकारी दी। छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। कार्यशाला संयोजक कंचन गुप्ता ने छात्राओं को घर से स्कूल या स्कूल से घर जाते समय या अन्य किसी भी सामान्य जीवन शैली में स्वयं की सुरक्षा के लिए आसपास सजग व सुरक्षित नजर बनाए रखने की जानकारी दी। विपत्ति काल में अपने पास ज्वलनशील स्प्रे, मिर्च पाउडर, छोटी सी रस्सी, छोटी-बड़ी घरेलू सेफ्टी पिन व पुलिस विभाग 112, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, महिला हेल्पलाइन 181 द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा की जानकारी दी। शैलजा गुप्ता ने अनजान लोगों से खाने-पीने की चीजें न लेने, बिना बताए अनजान व्यक्ति के साथ बाहर न जाने, अपरिचित या परिवार के किसी परिचित व्यक्ति द्वारा गलत आचरण करने या छूने की शिकायत बिना डर व संकोच मां, बड़े भाई-बहन या स्कूल टीचर से करने की सीख दी। रूपम अग्रवाल, मृदुला अग्रवाल, अर्चना अग्रवाल आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी