उत्तराखंड व राजस्थान ने किए महंगाई के नखरे कम, महाराष्ट्र ने दी टेंशन

सिकंदरा सब्जी मंडी का हाल कम भाव होने पर सब्जी वापस लेकर मंडी से खिसके दो दर्जन किसान गोभी हरी मिर्च अदरक के भाव धड़ाम मूली व साग का भी यही हाल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 09:24 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 09:24 PM (IST)
उत्तराखंड व राजस्थान ने किए महंगाई के नखरे कम, महाराष्ट्र ने दी टेंशन
उत्तराखंड व राजस्थान ने किए महंगाई के नखरे कम, महाराष्ट्र ने दी टेंशन

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड के देहरादून व विकास नगर की मटर व गोभी, राजस्थान के कोटपुतली की गाजर, बरेली व रामपुर की शिमला मिर्च ने आगरा में महंगाई के नखरे कम कर दिए हैं। सहालग में आसमान छूती सब्जियों के भाव एकाएक घट रहे हैं। आगरा जोन में टमाटर की कम आवक के कारण महाराष्ट्र का टमाटर जरूर टेंशन दे रहा है। थोक में ही मंगलवार को इसके दाम प्रति किलो दस रुपये बढ़े हुए नजर आए। मध्यप्रदेश के शिवपुरी से आया बांस वाला टमाटर इसको मात देने के लिए सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में आ रहा है, पर महाराष्ट्र के टमाटर पर हावी नही हो पा रहा है। मंगलवार की सुबह मंडी का हाल यह रहा कि गोभी, मिर्च, साग के दाम में आई गिरावट के कारण रुनकता, किरावली, बाह क्षेत्र के दो दर्जन किसान भाव बेहतर न मिलने के कारण लौट गए।

सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में टमाटर के थोक कारोबारी इंदर चौधरी, पप्पू चौधरी व सलाम ने बताया कि महाराष्ट्र में टमाटर और प्याज की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है, लेकिन इन दिनों महाराष्ट्र में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। सोमवार की रात दस ट्रक टमाटर मंडी में आया पर थोक में ही यह टमाटर 50 रुपये प्रति किलो रहा,जबकि रिटेल मे 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दस ट्रक टमाटर मध्यप्रदेश के शिवपुरी से आया। यह टमाटर 45 रुपये प्रति किलो है। शिवपुरी से आने वाले बांस वाले टमाटर की सर्वाधिक यहां मांग होती है पर मंगलवार को महाराष्ट्र का टमाटर अधिक लाल होने के कारण शिवपुरी पर हावी रहा। हालांकि स्वाद में शिवपुरी का टमाटर ही बेहतर है।

देहरादून व विकास नगर से बडे पैमाने पर मटर, बंद गोभी, फूल गोभी, हरी मिर्च, धनिया, मूली, अदरक की आवक होने के कारण इनके भाव मे व्यापक गिरावट आई। सोमवार की सुबह तक 110 रुपये प्रति किलो बिक रही हरी मटर अचानक 70 रुपये प्रति किलो हो गई। बंद गोभी व फूल गोभी 10 रुपये प्रति किलो से तीन रुपये प्रति किलो, हरी मिर्च 15-25 रुपये प्रति किलो से आठ से 12 रुपये प्रति किलो, अदरक 20 रुपये प्रति किलो से 10 रुपये किलो, पालक 20 रुपये प्रति किलो से आठ रुपये प्रति किलो, धनिया 40 रुपये प्रति किलो से 15 रुपये प्रति किलो होने पर रुनकता के किसान जसवीर, महेन्द्र, जगवीर समेत दो दर्जन किसान अपना उत्पाद वापस लेकर चले गए। बरेली व रामपुर से आ रही शिमला मिर्च 40 रुपये प्रति किलो के बजाय 15 रुपये प्रति किलो बिकी। भाव के मामले में अभी तक आंसू दिला रहा प्याज 12 रुपये प्रति किलो, आलू (3797) का भाव 15 रुपये किलो तो चिपसोना और पंजाब के नए आलू का भाव 15 से 20 रुपये किलो तक रहा। कोटपुतली राजस्थान से आ रही गाजर का भाव आठ से दस रुपये रहा। मंडी में बैगन आठ से 10, प्याज 18 रुपये, सोया, मेथी आदि के दाम 10 से 12 रुपये किलो के आसपास रहे। मूली पांच रुपये किलो बिकी।

chat bot
आपका साथी