Vegetables Price: उत्‍तराखंड व राजस्‍थान ने क‍िए आगरा के नखरे कम, महाराष्ट्र के टमाटर ने दी टेंशन

बुधवार की सुबह सिकंदरा मंडी का हाल यह रहा क‍ि गोभी म‍िर्च साग के दाम में आई ग‍िरावट के कारण रूनकता क‍िरावली बाह क्षेत्र के दो दर्जन क‍िसान भाव बेहतर न म‍िलने के कारण वापस लौट गए। गाजर और शिमला मिर्च के भाव दूसरेे राज्‍यों की खेप आने से घटे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:01 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:01 AM (IST)
Vegetables Price: उत्‍तराखंड व राजस्‍थान ने क‍िए आगरा के नखरे कम, महाराष्ट्र के टमाटर ने दी टेंशन
आगरा में टमाटर को छोड़ बाकी सब्जियों के दामों में गिरावट है।

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्‍तराखंड के देहरादून व व‍िकास नगर की मटर व गोभी, राजस्‍थान के कोटपुतली की गाजर, बरेली व रामपुर की श‍िमला म‍िर्च ने आगरा में महंगाई के नखरे कम कर द‍िए है। सहालग में आसमान छूती सब्‍ज‍ियों के भाव एकाएक घट रहे है। आगरा जोन में टमाटर की कम आवक के कारण महाराष्ट्र का टमाटर जरूर टेंशन दे रहा है। थाेक में ही मंगलवार को इसके दाम प्रत‍ि क‍िलो दस रुपये बढे हुए नजर आए। हालांक‍ि मध्‍यप्रदेश के शिवपुरी से आया बांस वाला टमाटर इसको मात देने के ल‍िए स‍िकंदरा फल एंव सब्‍जी मंडी में आ रहा है पर महाराष्ट्र के टमाटर पर हावी नही हो पा रहा है। बुधवार की सुबह मंडी का हाल यह रहा क‍ि गोभी, म‍िर्च, साग के दाम में आई ग‍िरावट के कारण रूनकता, क‍िरावली, बाह क्षेत्र के दो दर्जन क‍िसान भाव बेहतर न म‍िलने के कारण वापस लौट गए।

स‍िकंदरा फल एंव सब्‍जी मंडी में टमाटर के थोक कारोबारी इंद चौधरी, पप्पू चौधरी व सलाम ने बताया क‍ि महाराष्ट्र में टमाटर और प्याज़ की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. लेकिन इन दिनों महाराष्ट्र में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। सोमवार की रात दस ट्रक टमाटर मंडी में आया पर थोक में ही यह टमाटर 50 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रहा जबक‍ि र‍िटेल मे 100 रुपये प्रत‍ि क‍िलो ब‍िक रहा है। दस ट्रक टमाटर मध्‍यप्रदेश के शिवपुरी से आया। यह टमाटर 45 रुपये प्रत‍ि क‍िलो है। श‍िवपुरी से आने वाले बांस वाले टमाटर की सर्वाध‍िक यहां मांग होती है पर मंगलवार को महाराष्ट्र का टमाटर अध‍िक लाल होने के कारण श‍िवपुरी पर हावी रहा। हालांक‍ि स्‍वाद में श‍िवपुरी का टमाटर ही बेहतर है।

देहरादून व विकास नगर से बडे पैमाने पर मटर, बंद गोभी, फूल गोभी, हरी म‍िर्च, धन‍िया, मूली, अदरक की आवक होने के कारण इनके भाव मे व्‍यापक ग‍िरावट आई। सोमवार की सुबह तक 110 रुपये प्रत‍ि क‍िलो ब‍िक रही हरी मटर अचानक 70 रुपये प्रत‍ि क‍िलो हो गई। बंद गोभी व फूल गोभी 10 रुपये प्रत‍ि क‍िलो से तीन रुपये प्रत‍ि क‍िलो, हरी म‍िर्च 15-25 रुपये प्र‍त‍ि क‍िलो से आठ से 12 रुपये प्रति क‍िलो, अदरक 20 रुपये प्रत‍ि क‍ि‍लो से 10 रुपये क‍िलो, पालक 20 रुपये प्रत‍ि क‍िलो से आठ रूपये प्रत‍ि क‍िलो, धन‍िया 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो से 15 रुपये प्रत‍ि क‍िलो होने पर रुकनता के क‍िसान जसवीर, महेन्‍द्र, जगवीर समेत दो दर्जन क‍िसान अपना उत्‍पाद वापस लेकर चले गए। बरेली व रामपुर से आ रही श‍िमला म‍िर्च 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के बजाय 15 रुपये प्रत‍ि क‍ि‍लो ब‍िकी। भाव के मामले मे अभी तक आंसू द‍िला रहा प्‍याज 12 रूपये प्रत‍ि क‍िलो,आलू (3797) का भाव 15 रुपये किलो तो चिपसोना और पंजाब के नए आलू का भाव 15 से 20 रुपये किलो तक रहा। कोटपुतली राजस्थान से आ रही गाजर का भाव आठ से दस रुपये रहा। मंडी में बैगन आठ से 10, प्याज 18 रुपये, सोया, मेथी आदि के दाम 10 से 12 रुपये किलो के आसपास रहे। मूली पांच रुपये किलो ब‍िकी।

chat bot
आपका साथी