Skill Development: यूपीटी गाइड अब सीखेंगे फ्रेंच, उप्र पर्यटन ने किया है करार, मिलेगी ये सुविधा

यूपीटी गाइडों के स्किल डवलपमेंट के लिए उप्र पर्यटन ने अलाइंस फ्रेंचाइज से किया है करार। 50 लाेगों के बैच को एक बार में दिया जाएगा प्रशिक्षण। कोविड-19 के बाद काम करने की दी जाएगी जानकारी। इससे गाइडों का कौशल बढ़ेगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:22 PM (IST)
Skill Development: यूपीटी गाइड अब सीखेंगे फ्रेंच, उप्र पर्यटन ने किया है करार, मिलेगी ये सुविधा
उप्र पर्यटन (यूपीटी) के गाइड अब फ्रेंच भाषा सीखेंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र पर्यटन (यूपीटी) के गाइड अब फ्रेंच भाषा सीखेंगे। गाइडों के स्किल डवलपमेंट के लिए उप्र पर्यटन ने अलाइंस फ्रेंचाइज से करार किया है। 50 गाइडों के बैच को एक बार में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे गाइडों का कौशल बढ़ेगा और फ्रांसीसी पर्यटकों से वो अच्छी तरह से वार्ता करने के साथ स्मारकों के बारे में उन्हें जानकारी दे सकेंगे।

मार्च, 2020 से इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस पर रोक लगी हुई है। इसके चलते विदेशी पर्यटक आगरा नहीं आ पा रहे हैं। विदेशी पर्यटकों के नहीं आने की वजह से गाइड पिछले 11 महीने से खाली बैठे हुए हैं, उनके पास कोई काम नहीं है। उनके खाली समय का सदुपयोग कराने को उप्र पर्यटन ने अलाइंस फ्रेंचाइज से गाइडों के स्किल डवलपमेंट को उन्हें फ्रेंच भाषा का कोर्स कराने को करार किया है। इसके तहत लखनऊ से आए विशेषज्ञ गाइडों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। चार दिवसीय काेर्स की फीस 2500 रुपये रखी गई है। इसमें गाइडों को बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे कि वो फ्रेंच भाषा में फ्रांसीसी पर्यटकों से वार्ता कर सकें। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि फ्रांसीसी पर्यटक फ्रेंच भाषा जानने वाले गाइड को वरीयता देते हैं। कोर्स में उन्हें कोविड के बाद काम करने के तौर-तरीकों के साथ ही बरती जाने वाली सावधानियों से भी अवगत कराया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले गाइडों को सर्टिफिकेट और विशेष बैज दिया जाएगा। उपनिदेशक पर्यटन अमित ने बताया कि इच्छुक गाइड पर्यटन विभाग के ताज रोड स्थित कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। स्किल डवलपमेंट को यह शार्ट टर्म कोर्स कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी