Agra Metro Rail Project: आगरा में रेलवे ट्रैक और स्टेशन के अलावा भी UPMRC कर रहा तैयारी, खरीदी जाएगी जमीन

Agra Metro Rail Project आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के अर्न्तगत जमीन की खरीद करेगा यूपीएमआरसी। फतेहाबाद रोड इनर रिंग रोड सहित कई अन्य स्थलों पर होगी खरीद। आय में बढ़ोत्तरी का होगा प्रयास तीस किमी लंबा होगा ट्रैक। तीस स्टेशनों के बाहर प्रचार-प्रसार पर फोकस किया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 04:09 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 04:09 PM (IST)
Agra Metro Rail Project: आगरा में रेलवे ट्रैक और स्टेशन के अलावा भी UPMRC कर रहा तैयारी, खरीदी जाएगी जमीन
जमीन की खरीद करेगा यूपीएमआरसी। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ मेट्रो की तर्ज पर उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) आगरा में भी जमीन की खरीद करेगा। जमीन पर दुकानें बनेंगी या फिर अन्य निर्माण होंगे। फतेहाबाद रोड, इनर रिंग रोड या फिर अन्य अहम स्थलों पर जमीन चिह्नित की जा रही है। यूपीएमआरसी आय में बढ़ोत्तरी का प्रयास करेगा। खासकर तीस स्टेशनों के बाहर प्रचार-प्रसार पर फोकस किया जाएगा।

शहर में मेट्रो ट्रैक तीस किमी लंबा होगा। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कॉरिडोर 14 और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा। यूपीएमआरसी के निदेशक (कार्य एवं अवसंरचना) संजय मिश्रा ने बताया कि आय में बढ़ोत्तरी के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत प्रमुख स्थलों पर जमीन की खरीद की जाएगी।

तेजी से हो रही है बैरिकेडिंग

फतेहाबाद रोड पर तेजी से बैरिकेडिंग हो रही है। होटल ट्राइडेंट तिराहा से लेकर मुगल पुलिया के पास तक बैरिकेडिंग हो चुकी है। डिवाइडर पर लगे विद्युत पोल को हटाया जा रहा है।

पीएसी ग्राउंड में डिपो की नींव खोदी गई

मेट्रो का पहला डिपो फतेहाबाद रोड स्थित पीएसी ग्राउंड में बन रहा है। 15वीं पीएसी बटालियन की जर्जर बिल्डिंगों को तोड़ा जा रहा है। ग्राउंड के एक हिस्से में डिपो की नींव की खोदाई शुरू हो गई है।

- 8379 करोड़ रुपये का है मेट्रो प्रोजेक्ट

- 272 करोड़ रुपये से ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण होगा

- 112 करोड़ रुपये से पीएसी ग्राउंड में मेट्रो का पहला डिपो बनेगा

- 30 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक। पहला कॉरिडोर 14 और दूसरा 16 किमी लंबा होगा।

- साढ़े 22 किमी लंबा एलिवेटेड ट्रैक और साढ़े सात किमी लंबा अंडरग्राउंड ट्रैक बनेगा 

chat bot
आपका साथी