बार और बेंच के संयुक्त प्रयास से ही हिदी का उत्थान संभव: जिला जज

कहा अधिवक्तागण को अपना न्यायिक कार्य हिदी में करना चाहिए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:13 PM (IST)
बार और बेंच के संयुक्त प्रयास से ही हिदी का उत्थान संभव: जिला जज
बार और बेंच के संयुक्त प्रयास से ही हिदी का उत्थान संभव: जिला जज

आगरा,जागरण संवाददाता। अधिवक्तागण को अपना न्यायिक कार्य हिदी में करना चाहिए। जिससे न्याय व्यवस्था में हिदी में निर्णय हो सकें। अधिवक्ता समाज न्यायालय की न्यायिक प्रक्रिया के आदेश या निर्णय को हिदी में रूपांतरित कर अपने पक्षकारों को समझाने में सक्षम हैं। इस प्रकार यह हिदी के प्रचार और प्रसार के लिए समाज में एक भूमिका निभाता है। बार एवं बेंच के संयुक्त प्रयास से ही हिदी का उत्थान संभव है। दीवानी में सोमवार को आयोजित हिदी दिवस समारोह में मुख्य वक्ता जिला जज नलिन कुमार श्रीवास्तव ने यह बात कही।

आगरा बार एसोसिएशन द्वारा सोमवार को दीवानी सभागार में हिदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि एवं वक्ता जिला जज नलिन कुमार श्रीवास्तव थे। न्यायिक अधिकारियों देवेंद्र वाजपेयी, ज्योसा मणि यदुवंशी, लोकेश नागर, नीरज गौतम एवं अधिवक्ता सैयद अमीर अहमद, सुब्रत मेहरा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में न्यायिक अधिकारी महेंद्र सिंह के अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता बनवारी लाल अग्रवाल, गिरवर नारायण अग्रवाल, विजय आहूजा अमिताभ शर्मा आदि रहे। अध्यक्षता आगरा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद शर्मा व संचालन राम प्रकाश शर्मा ने किया। अधिवक्ता परिषद ने किया विचार गोष्ठी का आयोजन

आगरा,जागरण संवाददाता। अधिवक्ता परिषद ने सोमवार को संजय प्लेस स्थित यूथ हास्टल में विचार गोष्ठी का आयोजन किया। मुख्य अतिथि के रूप में अपर मुख्य महाधिवक्ता कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि हिदी भाषा का परचम फहराने के लिए हमें उसे व्यापार से जोड़ना होगा। उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता डाक्टर आलोक शर्मा ने कहा कि हिदी के प्रति लगाव व रूचि का ही परिणाम है कि उच्चतम न्यायिक कार्य भी हिदी को स्वीकार रहा है। समारोह में अधिवक्ता परिषद के अध्यक्ष सुभाष चंद गुप्ता, जिला शासकीय अधिवक्ता राजेश कुलश्रेष्ठ, वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक चौबे, प्रेमचंद राय, धर्मेंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी