सात मई से हो सकती हैं विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं!

विश्वविद्यालय में शुरू हुई तैयारियां लगभग 450 होंगे केंद्र पुराने प्रारूप में ही आएगा प्रश्नपत्र 10 में से छह या सात सवालों के देने होंगे जवाब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 08:00 PM (IST)
सात मई से हो सकती हैं विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं!
सात मई से हो सकती हैं विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं!

आगरा, जागरण संवाददाता।

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं सात मई से शुरू होने की संभावना है। तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। केंद्रों की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा का प्रारूप पुराना ही रखा जाएगा। परीक्षा के प्रस्ताव को परीक्षा समिति की बैठक में रखा जाएगा।

कुलपति प्रो. अशोक मित्तल अप्रैल अंत में मुख्य परीक्षाएं शुरू कराना चाहते थे, जिससे जून मध्य में परिणाम घोषित किए जा सकें। परीक्षा नियंत्रक डा. राजीव कुमार ने बताया कि संभवत: सात मई से परीक्षाएं शुरू कराई जा सकती हैं। लगभग 450 कें द्र होंगे। पिछले साल डिबार और काली सूची में डाले गए केंद्रों की सूची बनाई जा रही है। परीक्षा का प्रारूप बहुविकल्पीय नहीं होगा। इसका फैसला जनवरी में हुई विद्या परिषद की बैठक में लिया गया था। प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रश्न पत्र में 10 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से उन्हें छह या सात का जवाब देना होगा। पिछले साल दिसंबर माह के अंत तक पाठ्यक्रम में कटौती के लिए विश्वविद्यालय द्वारा बोर्ड आफ स्टडीज की बैठकें आयोजित की गई। इन बैठकों में शिक्षकों की कार्यप्रणाली से कुलपति प्रो. अशोक मित्तल संतुष्ट नहीं थे। कुलपति का कहना था कि कटौती के नाम पर शिक्षकों ने पूरी यूनिट ही गायब कर दी हैं। कुलपति ने प्रश्न पत्र के प्रारूप को ही सरल बनाने पर विचार करने की बात कही। प्रश्नपत्र में पुराने प्रारूप का प्रभाव होगा यानी बहुविकल्पीय के साथ ही दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी होंगे। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि शासन से भी परीक्षा की तिथि के संबंध में वार्ता चल रही है, वहां से जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे उसी के अनुसार योजना बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी