आगरा में 12 मई तक का अल्टीमेटम, पूरा करें शिक्षकों का सत्यापन और पोर्टल पर डाटा फीडिंग

बेसिक शिक्षा सचिव ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को दिए निर्देश। शिक्षक संघों ने आरोप लगाया है कि कर्मचारियों और अधिकारियों की मनमानी के चलते 69 हजार भर्ती में तैनाती पाने वाले शिक्षकों के प्रमाण-पत्रों का अब तक सत्यापन कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 09:42 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 09:42 AM (IST)
आगरा में 12 मई तक का अल्टीमेटम, पूरा करें शिक्षकों का सत्यापन और पोर्टल पर डाटा फीडिंग
शिक्षकों के डाटा सत्‍यापन का कार्य बहुत ही धीमी गति से चल रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती को छह महीने से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन शिक्षकों के प्रमाण-पत्रों का सत्यापन अब तक नहीं हो सका है, जिस कारण शिक्षक वेतन न मिलने से आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में शिकायत शासन तक जा पहुंची है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेश पर बेसिक शिक्षा सचिव ने इस काम को 12 मई तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।

नवनियुक्त शिक्षकों के साथ शिक्षक संघों ने आरोप लगाया है कि बेसिक शिक्षा विभाग में कर्मचारियों और अधिकारियों की मनमानी के चलते 69 हजार भर्ती में तैनाती पाने वाले शिक्षकों के प्रमाण-पत्रों का अब तक सत्यापन कार्य पूरा हो पाया है, न ही अंतर जनपदीय और पारस्परिक स्थानांतरण पर आए शिक्षकों का रिकार्ड ही मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है। इस अनदेखी के कारण अब तक उन शिक्षकों का वेतन तक जारी नहीं हो सका है। इसे बेसिक शिक्षा सचिव ने अनदेखी करार देते हुए नाराजगी जताई है। साथ ही इस कार्य को 12 मई तक पूरा कराने के आदेश दिए हैं।

पहले भी दी थी चेतावनी

परिषद सचिव ने इससे पहले भी चार व छह मार्च को पत्र भेजकर सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को निर्देश दिए थे कि दूसरे जिले में पहुंचे शिक्षकों का पदस्थापन की सूचना मानव संपदा पोर्टल पर जल्द से जल्द अपडेट की जाए। इसके साथ ही विद्यालयवार विद्यार्थियों व वहां कार्यरत शिक्षकों की संख्या भी अपडेट करने के निर्देश दिए थे। लेकिन एनआइसी द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद को भेजी गई रिपोर्ट में शिकायत की गई थी कि विद्यालयों में विद्यार्थी संख्या का अंकन पूर्ण नहीं किया गया है। न ही नवचयनित शिक्षकों का ही मानव संपदा पोर्टल पर पंजीकरण हो पाया है, विद्यालय पदस्थापन काम भी अधूरा है।

यह है जिले की स्थिति

बता दें कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में करीब 780 शिक्षकों को जिले में आवंटित किया गया था, जिनमें से 680 से ज्यादा शिक्षकों को तैनाती मिल चुकी है। वहीं अंतर जनपदीय स्थानांतरण में करीब 560 और पारस्परिक स्थानांतरण में 28 शिक्षकों को तैनाती मिली। इन सभी का वेतन सत्यापन और डाटा फीडिंग के कारण अटका हुआ है।

chat bot
आपका साथी