Inspector Recruitment Exam: आगरा में दारोगा भर्ती परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से कर रहा था नकल, दो दबोचे

Inspector Recruitment Exam एत्माद्दौला इलाके के परीक्षा केंद्र का मामला बाहर बैठा साथी बता रहा था उत्तर। लैपटाप पर गूगल की मदद से हल कर रहा था प्रश्नपत्र। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर बुधवार को जेल भेज दिया।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:44 PM (IST)
Inspector Recruitment Exam: आगरा में दारोगा भर्ती परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से कर रहा था नकल, दो दबोचे
नकल करते पकड़े गए आरोपित पुलिस के साथ।

आगरा, जागरण संवाददाता। दारोगा भर्ती परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर आए अभ्यर्थी को पुलिस ने पकड़ लिया। केंद्र के बाहर लैपटाप लेकर मौजूद उसके साथी को भी दबोच लिया। उसकी लैपटाप पर गूगल की मदद से नकल कराने की योजना थी।

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया जिले में दारोगा भर्ती की आनलाइन परीक्षा के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें एत्माद्दौला के कालिंदी विहार स्थित कालिंदी इंफोटेक भी शामिल है। मंगलवार को तीसरी पाली में आने वाले अभ्यर्थियों की पुलिस चेेकिंग कर रही थी। इसी दौरान काले रंग का मास्क लगाए अभ्यर्थी पर शक हुआ। वह किसी से धीमे-धीमे बातचीत कर रहा था। उसकी सघन तलाशी लेने पर कान में माइक्रोफोन लगा हुआ मिला।

एसपी सिटी के अनुसार डिवाइस के साथ नकल करते पकड़े गए आरोपित का नाम नरेंद्र कुमार निवासी गांव छितावर, पोस्ट मितई थाना चंदपा हाथरस है। आरोपित ने पूछताछ करने पर बताया कि केंद्र के बाहर उसका ममेरा भाई राहुल कुमार मोबाइल और लैपटाप लेकर बैठा है।जिस पर पुलिस ने अारोपित नरेंद्र के साथी राहुल कुमार निवासी वंदना विहार कालोनी खोड़ा गाजियाबाद को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित राहुल मूलरूप से एटा के थाना जलेसर के गांव चिरगंवा का रहने वाला है।पुलिस ने आरोपितों से मोबाइल,माइक्रोफोन, लैपटाप बरामद किया है। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर बुधवार को जेल भेज दिया।

गेंहू के दाने के बराबर था माइक्रोफोन

आरोपित नरेंद्र ने गेंहू के दाने के बराबर का माइक्रोफोन कान में लगा रखा था। इसे कान में इस तरह जो बाहर से दिखाई नहीं दे रही थी।इसे कान के अंदर लगाने के बाद बाहर मौजूद राहुल ने अपने मोबाइल से कनेक्ट किया हुआ था। डिवाइस को कान से बाहर निकालने के लिए दूसरी चुंबकीय डिवाइस का प्रयाेग किया जाता था। आरोपित राहुल लैपटाप लेकर केंद्र से करीब 150 मीटर दूर एक खोखे पर बैठा था।

गर्लफ्रैंड को किया था मैसेज, चार घंटे तक मत करना फोन

आरोपित राहुल ने अपने मोबाइल से गर्लफ्रैंड को मैसेज किया था। जिसमें उसे चार घंटे तक फोन नहीं करने की कहा था। क्योंकि अभ्यर्थी नरेंद्र कान में लगे माइक्रोफोन को उसके मोबाइल से कनेक्ट करने के बाद परीक्षा केंद्र में गया था।राहुल को डर था कि यदि किसी की काल आने पर माइक्रोफाेन को दोबारा कनेक्ट करने में समस्या हो सकती थी।

chat bot
आपका साथी