Gram Panchayat: ताजनगरी की दो ग्राम पंचायतों को आय बढ़ाने का मिला 48 करोड़ का इनाम

Gram Panchayat धनरािश से शिक्षा चिकित्सा पेयजल बिजली पंचायतघर तालाब कार्य रेन वाटर हार्वेस्टिंग नाली खरंजा आदि कार्य कराए जाएंगे। विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए समिति बना दी गई हैं। साथ ही निरागनी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:40 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:40 AM (IST)
Gram Panchayat: ताजनगरी की दो ग्राम पंचायतों को आय बढ़ाने का मिला 48 करोड़ का इनाम
विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए समिति बना दी गई हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। एत्मादपुर ब्लाक की अहारन और अकोला ब्लाक की मलपुरा ग्राम पंचायत को विकास कार्यों के लिए अलग से 48 करोड़ रुपये मिले हैं। उन्हें यह धनराशि परफारमेंस ग्रांट के रूप में दी गई है।इस धनरािश से शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल, बिजली, पंचायतघर, तालाब कार्य, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, नाली, खरंजा आदि कार्य कराए जाएंगे। विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए समिति बना दी गई हैं। साथ ही निरागनी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

अहारन ग्राम पंचायत को 25 करोड़ और मलपुरा को 23 करोड़ रुपया मिला है। तकनीकी स्वीकृति के लिए ग्राम्य विकास और लघु सिंचाई के एक-एक अधिशासी अभियंता, निविदा खोलने के लिए मुख्य कोषाधिकारी, ग्राम्य विकास के अधिशासी अधिकारी, जिला विकास अधिकारी और जिला पंचायतराज अधिकारी की समिति बनाई गई हैं। विकास कार्यों की निगरानी के लिए अहारन ग्राम पंचायत का नोडल अधिकारी मनरेगा के उपायुक्त और मलपुरा ग्राम पंचायत का नोडल अधिकारी ग्राम्य विकास के परियोजना निदेशक को बनाया गया है।

क्या है परफारमेंस ग्रांट

परफामरमेंस ग्रांट उन ग्राम पंचायतों को मिलती है जो अपने संसाधनों से पंचायत की आय में वृद्धि करते हैं।जैसे कि हाट, पशु मेला, ग्राम सभा की प्रोपर्टी को किराए पर देकर, पंचायत द्वारा निर्मित दुकानों से आने वाला किराया आदि।

किस आधार पर हुआ इन ग्राम पंचायतों का चयन

अहारन ग्राम पंचायत ने वित्तीय वर्ष 2013-14 में 14 हजार रुपये और वित्तीय वर्ष 2014-15 में 16 हजार रुपये अर्जित किए।ग्राम पंचायत मलपुरा ने वित्तीय वर्ष 2013-14 में 31 हजार रुपये और वित्तीय वर्ष 2014-15 में 33 हजार रुपये की आय की।दोनों वित्तीय वर्ष में आय बढ़ते क्रम में है। 

chat bot
आपका साथी