भ्रूणलिग जांच गिरोह पकड़ा, दो गिरफ्तार

जांच करने वाली महिला की नहीं हो पाई गिरफ्तारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 06:23 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 06:23 AM (IST)
भ्रूणलिग जांच गिरोह पकड़ा, दो गिरफ्तार
भ्रूणलिग जांच गिरोह पकड़ा, दो गिरफ्तार

आगरा, जागरण टीम। रेवाड़ी की गर्भवती की चोपड़ा नर्सिंग होम में भ्रूण लिग जांच कराने पर रेवाडी स्वास्थ्य विभाग ने आरोपितों के खिलाफ प्री नेटल डायग्नोस्टिक टेक्नीक्स एक्ट के तहत शहर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने दो दलालों को भी गिरफ्तार किया है, हालांकि जांच करने वाली महिला की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि शहर में भ्रूणलिग की जांच कराने वाला एक दलाल सक्रिय है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दलाल मुकेश कुमार से संपर्क कर जांच कराने के लिए 60 हजार रुपये में सौदा तय किया। 14 दिसंबर को उसके खाते में पैसे भी जमा करा दिए। दलाल ने गर्भवती महिला को 19 दिसंबर को तड़के चार बजे रेवाड़ी के बस स्टैंड पर लेकर आने के लिए कहा। 19 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग की और से तैयार की गई महिला को दलाल मुकेश कार लेकर लेने के लिए पहुंच गया। पहले मुकेश ने गुरुग्राम में जांच कराने के लिए कहा, परंतु बाद में उन्हें केएमपी एक्सप्रेस हाईवे से आगरा स्थित चोपड़ा मैटरनिटी एंड नर्सिंग होम में ले गया। नर्सिग होम में एक महिला डाक्टर ने जांच के बाद महिला को वापस भेज दिया। करीब पांच किलोमीटर वापस लौटने के बाद दो और लोग विक्रम व मनोज कार लेकर उनके पास पहुंचे तथा गर्भ में लड़की होना बताया। दोनों ने बताया कि गर्भ साढ़े तीन माह का होने के बाद एक बार फिर से जांच होगी। महिला के साथ मौजूद स्वास्थ्य विभाग के सदस्य की सूचना पर टीम ने मौके पर छापेमारी कर दी व नर्सिग होम से जानकारी देने के लिए आए विक्रम व मनोज को गिरफ्तार कर लिया। विक्रम व मनोज को पकड़े जाने की जानकारी महिला डाक्टर और दलाल मुकेश को हो गई और दोनों भाग निकले। डाक्टर को 15 हजार रुपये दिए :

टीम में सीनियर मेडिकल आफिसर एवं पीएनडीटी नोडल अधिकारी डा. चितरंजन, उप सिविल सर्जन डा. विशाल राव, डा. रजनीश व ड्रग कंट्रोल अधिकारी अमनदीप चौहान शामिल थे। पूछताछ में पता लगा कि मुकेश ने जांच के लिए महिला डाक्टर को 15 हजार रुपये दिए हैं। शहर थाना पुलिस ने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय प्रकाश की शिकायत पर महिला डाक्टर, मुकेश, विक्रम, मनोज व योगेश के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है। राजस्थान और हरियाणा की गर्भवती का भ्रूण लिग परीक्षण

राजस्थान और हरियाणा की गर्भवती को आगरा लाकर भ्रूण लिग परीक्षण कराया जा रहा है, राजस्थान पीसीपीएनडीटी की टीम आगरा से डाक्टर और दलालों को पकड़ चुकी है। टीम कार्रवाई गोपनीय रखती है जिससे गिरोह को पकड़ा जा सके।

chat bot
आपका साथी