गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी

कोसों दूर रहेगा कोरोना वायरस

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:23 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:23 PM (IST)
गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी
गुड़ और हल्दी से बना ये ड्रिक चुटकियों में बूस्ट करेगा इम्यूनिटी

आगरा, जागरण संवाददाता। गुड़ और हल्दी से बना ड्रिक चुटकियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा। ये आयुर्वेदिक काढ़ा लोगों को काफी हद तक कोरोना की चपेट में आने से बचाने में कारगर साबित हुआ है। काढ़ा पीने में स्वादिष्ट भी है।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डा. बीके त्यागी ने यह दावा किया है। उन्होंने बताया कि इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक फ्राइपैन लीजिए और उसमें एक गिलास दूध डाल दें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो इसमें 2 हरी इलायची को कूटकर डाल दें। इसके बाद आप गुड़ को दूध में डालें। गुड़ को दूध में आपको तोड़कर डालना है। जितना मीठा दूध पीना हो उसी अनुसार गुड़ डालें। गुड़ डालने के बाद उसे चम्मच से चलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि आंच धीमी ही रहै। जब आप लगातार चम्मच से दूध को चलाते रहेंगे तो गुड़ के टुकड़े दूध में अच्छी तरह से घुल जाएंगे। जैसे ही गुड़ दूध में घुल जाए तो उसमें दो चुटकी हल्दी पावडर डाल दें। करीब एक मिनट तक दूध को चम्मच से चलाते रहे और धीमी आंच पर ही पकाएं।

इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को गिलास में कर लें। अब इसमें ऊपर से आप दो-तीन बादाम बारीक काटकर डाल दें। इस दूध को रोजाना सोते वक्त पीएं। ये न केवल आपको स्वाद में अच्छा लगेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर कोरोना की चपेट में आने से बचाएगा। इन हेल्दी ड्रिक्स को भी अपनी डाइट में करें शामिल

तरबूज का जूस : तरबूज में पानी की अत्यधिक मात्रा होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। ये डिटाक्सिफिकेशन में भी मदद करता है। डिटाक्सिफिकेशन का मतलब है खून साफ करना। ये लीवर में मौजूद खून को शुद्ध करने और विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है। उसमें स्वस्थ पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम होते हैं। तरबूज का जूस मांसपेशी के दर्द को कम करने में भी मदद करता है, जो फ्लू का एक आम लक्षण होता है।

टमाटर का जूस : टमाटर के ताजा जूस में फोलेट होता है, जो संक्रमण के खतरे को कम करता है। इसमें विविध प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट्स भी मुहैया होते हैं, जो शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य फायदे पहुंचाते हैं।

कद्दू का जूस : कद्दू के बीज से तैयार इस जूस में जिक, मैग्नीशियम और फाइबर की अधिकता होती है। तीनों आवश्यक पोषक तत्व स्वस्थ इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। ये सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

लाल फल का जूस : चुकंदर, गाजर, सेब से तैयार जूस पोषक तत्वों का खजाना होते हैं, जो सूजन वाले लक्षणों को कम करते हैं और आपके इम्यून सिस्टम की मदद करते हैं। इसके अलावा, ये जुकाम या फ्लू के लक्षणों से मुकाबला करने में भी आपकी मदद करते हैं।

chat bot
आपका साथी