Taj Mahal Unlocked: कोरोना के बाद अब पर्यटन कारोबार को कहीं इस वजह से न पड़ जाए रोना

शनिवार व रविवार को सर्वर ठप होने से पर्यटकों को परेशान होना पड़ा। फाइल फोटो
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 07:46 AM (IST) Author: Tanu Gupta

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में छह माह से अधिक समय की बंदी के बाद आगरा का पर्यटन उद्योग उबरने की कोशिशों में जुटा हुआ है, लेकिन स्मारकों पर सर्वर ठप होने व नेटवर्क प्रोब्लम से टिकट बुकिंग नहीं होने से पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ी है। इससे पर्यटन कारोबारी चिंतित हैं कि स्थिति नहीं सुधरी तो पर्यटकों की संख्या में कमी आ सकती है।

कोविड-19 के संक्रमण के चलते स्मारक 17 मार्च को बंद कर दिए गए थे। एक सितंबर को ताजमहल व आगरा किला छोड़कर अन्य स्मारक खुल गए थे, जबकि 21 सितंबर को ताजमहल व आगरा किला खुले। शनिवार व रविवार को सर्वर ठप होने से पर्यटकों को परेशान होना पड़ा। रविवार को तो कई पर्यटक बिना स्मारक देखे लौट गए थे। नेटवर्क प्रोब्लम के चलते स्मारकों पर टिकट बुक नहीं होने की शिकायतें निरंतर आ रही हैं। ताजमहल में मुख्य मकबरे का ऑनलाइन टिकट स्मारक परिसर में पर्यटक बुक नहीं कर पा रहे हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा केवल आॅनलाइन टिकट बुकिंग की ही व्यवस्था होने से टिकट लेने का अन्य कोई विकल्प नहीं है। इसके चलते आगरा की छवि पर्यटकों के बीच खराब हो रही है। पर्यटन कारोबारियों को इस बात की चिंता सता रही है कि अगर इस समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो पर्यटक यहां आने से किनारा कर सकते हैं, जिससे पर्यटन कारोबार को झटका लग सकता है।

एएसआइ ने स्मारकों पर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिस तरह उचित व्यवस्था की है, उसी तरह उसे टिकट बुकिंग के लिए भी इंतजाम करने चाहिए। पर्यटक परेशान होगा तो दोबारा यहां आने से तौबा करेगा और दूसरों को भी आने से मना करेगा।

-संदीप अरोड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन

मुख्य मकबरे पर नेटवर्क प्रोब्लम के चलते पर्यटक टिकट बुक नहीं कर पाते हैं। एएसआइ को वहां पर टिकट विंडो को शुरू कर देना चाहिए, जिससे कि पर्यटक टिकट ले सकें। इससे पर्यटकों की समस्या का निदान होगा और शहर की छवि भी खराब नहीं होगी।

-शमसुद्दीन, अध्यक्ष एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन

सर्वर को अपडेट किया जा रहा है। सोमवार को सर्वर के चलते पर्यटकों को कोई समस्या नहीं आई है। पर्यटक सहूलियत के लिए स्मारक पर पहुंचकर टिकट बुक करने के बजाय पहले से टिकट बुक कर आएं। इससे वो परेशानी से बच सकते हैं।

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद

सोमवार को आधे रह गए पर्यटक

सप्ताहांत में स्मारकों पर बढ़ी पर्यटकों की संख्या सोमवार को आधी रह गई। रविवार को जहां आठ स्मारकों पर 5309 पर्यटक अाए थे, सोमवार को यह संख्या घटकर 2767 रह गई। सोमवार को ताजमहल देखने 1856 पर्यटक पहुंचे, जिनमें छह विदेशी पर्यटक शामिल थे। रविवार को ताजमहल देखने 3512 पर्यटक आए थे।

रविवार को ताजमहल पर पर्यटकों की स्थिति

भारतीय, 1688

विदेशी, 6

भारतीय बच्चे, 162

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, शनिवार, रविवार, सोमवार,

ताजमहल, 3079, 3512, 1856

आगरा किला, 535, 743, 400

फतेहपुर सीकरी, 150, 294, 128

सिकंदरा, 150, 248, 161

एत्माद्दौला, 79, 119, 60

मेहताब बाग, 87, 224, 83

रामबाग, 26, 152, 52

मरियम टॉम्ब, 23, 17, 27

कुल, 4129, 5309, 2767 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.