Traffic Singnals: आगरा के 10 चौराहों पर वीएसी मोड में संचालित हुए ट्रैफिक सिग्नल

व्हीकल एक्चुएटेड कंट्रोल्ड (वीएसी) मोड पर ट्रैफिक सिग्नल संचालित किए गए। एमजी रोड माल रोड और पश्चिपुरी चौराहे पर दो घंटे तक ट्रैफिक लाइट वाहनों के घनत्व के हिसाब से चलीं। आटोमेटिक मोड में चलने की वजह से सड़कों पर वाहनों की कतार नहीं लगीं।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 03:54 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 03:54 PM (IST)
Traffic Singnals: आगरा के 10 चौराहों पर वीएसी मोड में संचालित हुए ट्रैफिक सिग्नल
10 चौराहों पर वीएसी मोड में संचालित हुए ट्रैफिक सिग्नल

आगरा, जागरण संवाददाता। शहर के दस चौराहों पर मंगलवार को व्हीकल एक्चुएटेड कंट्रोल्ड (वीएसी) मोड पर ट्रैफिक सिग्नल संचालित किए गए। एमजी रोड, माल रोड और पश्चिपुरी चौराहे पर दो घंटे तक ट्रैफिक लाइट वाहनों के घनत्व के हिसाब से चलीं। आटोमेटिक मोड में चलने की वजह से सड़कों पर वाहनों की कतार नहीं लगीं। इस दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी आराम की मुद्रा में रहे। आगरा में स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना और चौराहों पर हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगने के बाद दूसरी बार व्हीकल एक्चुएटेड कंट्रोल्ड (वीएसी) का प्रयोग किया गया। पहली बार किए गए प्रयोग में अपेक्षित सफलता न मिलने की वजह से दूसरी बार 10 चौराहों पर सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक यह ट्रायल किया गया। दो घंटे तक सूरसदन, हरीपर्वत, सेंट जोंस, सुभाष पार्क, कलक्ट्रेट, एसबीआई, साईं का तकिया, पश्चिमपुरी, अमर होटल, तारघर चौराहों पर ट्रैफिक लाइट आटोमेटिक मोड में चलीं। चौराहों पर लगे कैमरे जिस तरफ का ट्रैफिक अधिक देखते आटोमेटिक मोड से तुरंत उस तरफ की लाइट को ग्रीन कर देते। इससे एक तरफ ही रेड लाइट के चलते लगी वाहनों की लंबी लाइन नजर नहीं आई।

नियम उल्लंघन करने वालों के हुए चालान

दो घंटे तक वीएसी मोड में 10 चौराहों की ट्रैफिक लाइट के चलने से चौराहों पर नियमों का उल्लंघन करने वाले 100 से अधिक वाहन चालकों को पकड़ा गया। स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से वाहनों का डाटा ट्रैफिक पुलिस तक पहुंचेगा और वहां से चालान वाहन स्वामियों तक पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी