इशारों पर चला ट्रैफिक, नहीं खड़े होने दिए ऑटो, 'हद' में रहे दुकानदार

लोहामंडी चौराहे पर अवैध ऑटो स्टैंड हटते ही सुगम हुआ यातायात, चौराहे से 70 मीटर दूर खड़े हुए ऑटो, दुकानदारों ने खाली की सड़क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:00 AM (IST)
इशारों पर चला ट्रैफिक, नहीं खड़े होने दिए ऑटो, 'हद' में रहे दुकानदार
इशारों पर चला ट्रैफिक, नहीं खड़े होने दिए ऑटो, 'हद' में रहे दुकानदार

आगरा (जागरण संवाददाता): समय: दोपहर 1:55 बजे, दिन: गुरुवार, स्थान: लोहामंडी चौराहा। चौराहा भी वही था। वहां तैनात सिपाही और ऑटो चालक भी वही थे। अगर कुछ बदला था तो सिर्फ नजारा। चंद पुलिसकर्मियों के इशारे पर शहर के व्यस्त इस चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्थित था। दुकानदारों अपनी 'हद' में थे।

सुबह से लेकर रात तक जाम से जूझने वाला लोहामंडी का नौबस्ता चौराहा गुरुवार को अतिक्रमण मुक्त दिखाई दिया। कुछ समय पहले तक चालकों ने चौराहे पर अवैध ऑटो स्टैंड बना रखा था। चालक ट्रैफिक पुलिस के सामने ऑटो खड़ा कर सवारियों को आवाज लगाकर भरते। इससे चौराहे के सभी मार्गो जाम लगा रहता।

चारपहिया वाहन निकलना तो दूर पैदल राहगीरों का निकलना तक मुश्किल था। रही सही कसर फड़वालों ने पूरी कर दी। चौराहे पर अतिक्रमण करने वालों पर पुलिस का डंडा चलने का असर गुरुवार को दिखाई दिया। व्यापारियों ने अपनी दुकानों का सामान रोज की तरह सड़क पर नहीं रखा। चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो को वहां रुकने न दिया। कुछ गाड़ियों का चालान भी किया। चौराहे से 70 मीटर दूर ऑटो रोका।

चौराहे के पास रहने वालों को राहत

चौराहे के आसपास रहने वालों ने अतिक्रमण हटने से राहत की सांस ली। वह ऑटो और फड़ वालों को अपने दरवाजे के सामने खड़ा होने से मना करते थे। इस पर चालक एकजुट होकर उनके विरोध में आ जाते। इससे मकान मालिक शांत हो जाते थे।

नौबस्ता से सेंट जोंस मार्ग रहा साफ

सबसे ज्यादा व्यस्त और अतिक्रमण का शिकार नौबस्ता से सेंट जोंस चौराहा मार्ग था। मीट और लोहा व्यापारियों का सड़क पर पूरी तरह से कब्जा था। पुलिस ने इस मार्ग के सभी दुकानदारों को सख्त हिदायत दी थी। इसके चलते यहां दिन भर जाम नहीं लगा।

chat bot
आपका साथी