आइईटी में Toycathon 2021 की हुई शुरुआत, खिलौने डिजाइन करने में छात्र लगा रहे दिमाग

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उदघाटन। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टायकेथान से भविष्य में युवा व छात्र देश की विभिन्न संस्कृति वेद और भारतवर्ष के लुप्त हो चुके खेलों से रूबरू होंगे और देश-दुनिया में इनका प्रसार होगा। 24 जून को होगा प्रतियोगिता का समापन।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:58 AM (IST)
आइईटी में Toycathon 2021 की हुई शुरुआत, खिलौने डिजाइन करने में छात्र लगा रहे दिमाग
आइइटी आगरा में टॉयकेथान 2021 का आगाज हो गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय स्तरीय टायकेथान-2021 के ग्रैंड फिनाले का आनलाइन उदघाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के आइईटी संस्थान को इसका नोडल केंद्र बनाया गया है। तीन दिवसीय प्रतियोगिता का समापन 24 जून को होगा।

देश भर में इस प्रतियोगिता के लिए 60 से ज्यादा नोडल सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें से एक आइईटी भी है। उदघाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टायकेथान से भविष्य में युवा व छात्र देश की विभिन्न संस्कृति, वेद और भारतवर्ष के लुप्त हो चुके खेलों से रूबरू होंगे और देश-दुनिया में इनका प्रसार होगा। शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बताया कि यह हमारे भारतीय खेलों और कहानियों को फिर से खोजने और आधुनिक समय और वैश्विक जरूरतों के लिये उपयुक्त है। उद्घाटन सत्र में सचिव उच्च शिक्षा मंत्रालय अमित खरे, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष एमपी पूनिया तथा शिक्षा मंत्रालय के चीफ इनोवेशन आफीसर अभय जेरे भी उपस्थित रहे।

आइइटी के निदेशक प्रो. वीके सारस्वत ने बताया कि विभिन्न राज्यों के दस विशेषज्ञ 18 टीमों का मूल्यांकन करेंगे। प्रतिभागी भारतीय इतिहास, सांस्कृतिक मूल्य, योग, दिव्यांग बच्चों के खिलौने, पर्यावरण आदि से संबंधित खिलौने बनाएंगे। नोडल सेंटर पर समन्वयक डा. नमन गर्ग, शैलेंद्र सिंह, डा. गिरीश कुमार सिंह, देवर्षि कपिल, मनीष दीक्षित, हिमांशु ने जिम्मेदारी संभाली। इन तीन दिनों में किसी एक दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

chat bot
आपका साथी