Taj Mahal Unlocked: आगरा का टूरिज्म अब विदेशी पर नहीं देशी पर टिकेगा, पर्यटन कारोबारियों ने खाेजा रास्ता

Taj Mahal Unlocked डोमेस्टिक टूरिज्म पर ध्यान देंगे पर्यटन कारोबारी। वर्तमान परिस्थितियों में विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद है कम। सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाए पैकेज दे छूट। सोमवार को 1235 और मंगलवार को 1707 पर्यटक ताजमहल देखने आए थे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:45 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 01:52 PM (IST)
Taj Mahal Unlocked: आगरा का टूरिज्म अब विदेशी पर नहीं देशी पर टिकेगा, पर्यटन कारोबारियों ने खाेजा रास्ता
सोमवार को 1235 और मंगलवार को 1707 पर्यटक ताजमहल देखने आए थे। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच ताजमहल का क्रेज बरकरार है। सोमवार व मंगलवार को आए पर्यटकों ने पर्यटन कारोबारियों को पर्यटन के पटरी पर लौटने की उम्मीद जगाई है। वर्तमान परिस्थितियों में भारतीय पर्यटक ही आ सकते हैं। इसे देखते हुए पर्यटन कारोबारी भी डोमेस्टिक टूरिज्म पर ध्यान दे रहे हैं।

ताजमहल लंबे अरसे बाद सोमवार को पर्यटकों के लिए खोला गया। सोमवार को 1235 और मंगलवार को 1707 पर्यटक ताजमहल देखने आए थे। पहले दिन 20 और दूसरे दिन सात विदेशी पर्यटक आए। यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों में लॉक डाउन व फ्लाइट के बंद होने से फंसे हुए विदेशी या दूतावासों में काम करने वाले ही थे। अभी इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हुई हैं, पर्यटन वीजा सर्विस भी बंद पड़ी है। इन दोनों के अलावा विदेश से अाने पर 14 दिनों तक क्वारंटाइन भी रहना होगा। इससे किसी भी पर्यटक का बजट कई गुना तक बढ़ जाएगा। इसके चलते पर्यटन कारोबारियों को विदेशी पर्यटकों के आने की कम उम्मीद है। वहीं, भारतीय पर्यटक यहां सड़क मार्ग से आ सकते हैं। इसे देखते हुए वो डोमेस्टिक टूरिज्म में संभावनाएं तलाश रहे हैं।

केंद्र सरकार भी दे रही है बढ़ावा

केंद्र सरकार भी कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए डोमेस्टिक टूरिज्म काे बढ़ावा दे रही है। पर्यटन मंत्रालय ने कम दूरी व कम दिन की इंट्रा-स्टेट आइटनरी तैयार कराई हैं। उप्र की सात इंट्रा-स्टेट आइटनरी में एक आगरा की आगरा-मथुरा-वृंदावन-आगरा आइटनरी शामिल की गई है।

कोरोना की वैक्सीन नहीं आने तक विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद कम ही है। पिछले वर्ष तक मैं केवल विदेशी पर्यटकों को डील ेकिया करता था। वर्तमान परिस्थितियों में डोमेस्टिक टूरिज्म पर फोकस कर रहा हूं, जिससे कि काम शुरू हो सके।

-सुमित उपाध्याय, टूर ऑपरेटर

वर्तमान परिस्थितियों में हमें डोमेस्टिक टूरिज्म पर ध्यान देना होगा। प्रदेश सरकार आक्रामक प्रचार-प्रसार करे, जिससे यहां अधिक से अधिक संख्या में भारतीय पर्यटक आ सकें। उन्हें आकर्षित करने को पैकेज हो, जिसमें उन्हें करों में छूट दी जाए।

-संदीप अराेड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन 

chat bot
आपका साथी