Income Tax: इंतजार खत्म, आज लांच होगा आयकर विभाग का स्मार्ट व नया ई-फाइलिंग पोर्टल

पिछले एक जून से छह दिन के लिए बंद किया गया था पुराना पोर्टल। करदाताओं की सुविधा और काम में आसानी के लिए लाया गया है नया पोर्टल। पोर्टल का डैशबोर्ड ज्यादा कंटेंट समाहित करेगा। यानि अब सारे ट्रांजेक्शन अपलोड व पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड आसानी से दिखाई देंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 10:53 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 10:53 AM (IST)
Income Tax: इंतजार खत्म, आज लांच होगा आयकर विभाग का स्मार्ट व नया ई-फाइलिंग पोर्टल
आयकर विभाग सोमवार को अपने नए पोर्टल को लांच करेगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। सोमवार से आप जब भी आयकर विभाग की नई वेबसाइट पर जाएंगे, तो आपके लिए अपनी आयकर विभाग से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी करना बेहद ही आसान और सुविधाजनक लगेगा। पिछले छह दिन से बंद पुराने पोर्टल को अपडेट कर विभाग ने नया पोर्टल शुरू किया है, जिसकी शुरुआत सोमवार से हो रही है।

सीए प्रार्थना जालान ने बताया कि आयकर विभाग ने अपने इस नए पोर्टल को पहले से काफी बेहतर और स्मार्ट बनाने का पूरा प्रयास किया है। अब नए पोर्टल की लांचिंग के बाद आप इसे अपने डेस्कटाप और लैपटाप के साथ अपने स्मार्टफोन में भी आसानी से संचालित कर पाएंगे। बता दें कि सोमवार से आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल इनकमटैक्स डाट जीओवी डाट इन लांच होगा। विभाग के नए पोर्टल को नए फीचर जोड़कर अधिक यूजर फ्रेंडली बनाया गया है।

होंगे नए फीचर्स

सीए राकेश अग्रवाल ने बताया कि आयकर विभाग का नया पोर्टल अधिक यूजर फ्रेंडली होगा। इससे आयकर रिटर्न (आइटीआर) दाखिल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्द व आसानी से मिलेगा।

यह भी मिलेगी सुविधा

- पोर्टल का डैशबोर्ड ज्यादा कंटेंट समाहित करेगा। यानि अब सारे ट्रांजेक्शन, अपलोड व पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड आसानी से दिखाई देंगे। इससे करदाताओं को उन्हें देखने और जरूरत के हिसाब से कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। आइटीआर दाखिल करना, उसे चैक करना और बदलाव आदि सब कुछ आसानी से होगा।

- आनलाइन और आफलाइन, दोनों परिस्थिति में आयकर रिटर्न की तैयारी करने के लिए साफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध होगा। इससे करदाताओं को इसे समझने में सुविधा व आसानी होगी और प्री-फाइलिंग का विकल्प भी मिलेगा, ताकि उन्हें कम डेटा एंट्री करनी पड़े।

- अब करदाताओं को आयकर विभाग के डेस्कटाप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं उनके स्मार्ट में एक मोबाइल एप के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होंगी।

- नए पोर्टल में नया टैक्स पेमेंट सिस्टम होगा। इसके माध्यम से भुगतान के कई उपलब्ध विकल्प जैसे नेट-बैंकिंग, यूपीआइ, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि का भी प्रयोग भुगतान आदि के लिए किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी