Fatehpur Seekri: संरक्षण से निखर रही टोडरमल की बारादरी, पढ़ें कितना हो चुका है काम

Fatehpur Seekri एएसआइ को बारादरी में मलबा हटाने पर मिला था टैंक। टैंक का किया जा रहा संरक्षण बारादरी में किया गया फर्श। पिछले दिनों राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने सर्किट हाउस में अधिकारियों को बारादरी तक रास्ता बनवाने के निर्देश दिए थे।

Tanu GuptaSun, 01 Aug 2021 11:01 AM (IST)
टोडरमल की बारादरी में संरक्षण के बाद निखरा टैंक।

आगरा, जागरण संवाददाता। फतेहपुर सीकरी स्थित राजा टोडरमल की बारादरी संरक्षण से निखर रही है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) यहां मलबा हटाने पर मिले टैंक को संवार रहा है। बारादरी में रेड सैंड स्टोन का फर्श किया गया है। इससे धरोहर सुरक्षित हो उठी है।

विश्व धरोहर स्थल फतेहपुर सीकरी में अकबर के वित्त मंत्री राजा टोडरमल की बारादरी है। एएसआइ ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में यहां संरक्षण कार्य की शुरुआत कराई थी। बारादरी के मुख्य द्वार के सामने मध्य में बना हुआ वर्गाकार टैंक व फव्वारा उत्खनन में मिला था। यह टैंक प्रत्येक दिशा में 8.7 मीटर लंबा और 1.1 मीटर गहरा है। पहले चरण में बारादरी की उत्तरी व पश्चिमी दिशा में टूटे हुए तोड़े व छज्जे के पत्थरों को बदला गया। दरवाजे पर गेट लगाने का काम किया गया, जिससे कि बारादरी में असामाजिक तत्व प्रवेश न कर सकें। दूसरे चरण में करीब 11 लाख रुपये से टैंक की सफाई कराने के साथ उसे मूल स्वरूप में सहेजा जा रहा है। बारादरी का फर्श खराब हो गया था, उसकी जगह पर रेड सैंड स्टोन का फर्श लगाया गया है। बारादरी के किनारों पर फ्लावर डिजाइन में लाखौरी ईंटों के ऊपर चूने का प्लास्टर हो रहा था। इस डिजाइन के ऊपर एएसआइ द्वारा फ्लावर डिजाइन में पत्थर लगवाया जा रहा है। बारादरी की दूसरी मंजिल पर पूर्वी व दक्षिणी दिशा में तोड़े व छज्जे के टूटे पत्थर लगाने का काम अभी किया जाना है। प्रथम तल पर संरक्षण कार्य पूरा हो चुका है।

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि टोडरमल की बारादरी में संरक्षण का काम जारी है। बारिश न होने पर एक सप्ताह में टैंक का काम पूरा हो जाएगा।

बारादरी तक पहुंचने को नहीं है रास्ता

टोडरमल की बारादरी तक पहुंचने को रास्ता नहीं है। पिछले दिनों राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने सर्किट हाउस में अधिकारियों को बारादरी तक रास्ता बनवाने के निर्देश दिए थे। अगर यहां रास्ता बन जाएगा तो पर्यटक आसानी से पहुंच सकेंगे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.