CoronaVirus Death Case: जल्द मिलेगी मृतकों के आश्रितों को नौकरी, होगा देयकों का भुगतान

CoronaVirus Death Case कोरोना संक्रमित व अन्य कारणों से जान गंवाने वालों शिक्षक कर्मचारी व अधिकारियों के स्वजन को मिलेगी राहत। हर शुक्रवार को शासन करेगा कार्रवाई की समीक्षा बीएसए और एडी बेसिक स्तर से भी जाएगी नियमित सूचना।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 01:07 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:07 PM (IST)
CoronaVirus Death Case: जल्द मिलेगी मृतकों के आश्रितों को नौकरी, होगा देयकों का भुगतान
शिक्षक, कर्मचारी व अधिकारियों के स्वजन को मिलेगी राहत।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण व अन्य कारणों से अपनी जान गंवाने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों, कर्मचारियों व अधिकारियों के आश्रितों को देयकों का भुगतान नहीं किया जा रहा। इसकी शिकायत शिक्षक संगठनों ने शासन ने की, तो असर भी दिखा। इसे गंभीरता से लेते हुए अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने लंबित देयकों का जल्द भुगतान करने के साथ मृतक आश्रित को जल्द सेवायोजित करने निर्देश दिए हैं।

उन्होंने महानिदेशक स्कूल शिक्षा व निदेशक, बेसिक शिक्षा को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश वर्चुअल बैठक में बेसिक शिक्षामंत्री ने उन्हें निर्देशों के बाद दिए, जिसमें देयकों का शीघ्र भुगतान करने व मृतकों के आश्रित को सेवायोजित करने की कार्रवाई शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए थे।

हर शुक्रवार को होगी समीक्षा

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी और मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक इसमें समयबद्ध रूप से कार्रवाई करेंगे और हर शुक्रवार को निर्धारित प्रारूप पर उक्त सूचनाएं शासन को उपलब्ध कराएंगे। उन्हें संकलित कर शासन को भेजा जाएगा और समीक्षा की जाएगी। साथ ही जिन मामलों में शासन के अनुमोदन की जरूरत है, उन्हें एक हफ्ते में शासन को भेजने के निर्देश भी दिए हैं।

संघर्ष की जीत

शिक्षक संघ इसकी मांग लगातार उठा रहे हैं। इस आदेश के जारी होने के बाद यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) और प्राथमिक शिक्षक संघ ने खुशी जाहिर की है। यूटा प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र राठौर व प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री ने इस कदम को स्वागत योग्य करार दिया, साथ ही संक्रमित शिक्षकों के इलाज की सस्ती और अच्छी व्यवस्था कराए जाने की मांग की। 

chat bot
आपका साथी