Tajmahal Ticket: ताजमहल समेत अन्‍य स्मारकों पर नहीं खुलेंगी टिकट विंडो, यहां करा सकते हैं आनलाइन टिकट बुक

गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करेगा एएसआइ। टच फ्री होंगे स्मारक बिना मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग के नहीं मिलेगा प्रवेश। पर्यटकों को स्मारक में लगी बेंच दीवार पेड़-पौधे आदि को टच नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:01 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:01 AM (IST)
Tajmahal Ticket: ताजमहल समेत अन्‍य स्मारकों पर नहीं खुलेंगी टिकट विंडो, यहां करा सकते हैं आनलाइन टिकट बुक
ताजमहल बुधवार से खुल जाएगा लेकिन टिकट ऑनलाइन बुक होगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। बुधवार से खुलने जा रहे स्मारकों को देखने के लिए पर्यटकों को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की वेबसाइट से आनलाइन टिकट बुक करना हाेगा। स्मारकों पर टिकट विंडो पिछले वर्ष के समान बंद रहेंगी। पर्यटक विभाग द्वारा स्मारकों पर लगाए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर भी टिकट बुक कर सकेंगे।

गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार स्मारकों पर पर्यटकों के लिए व्यवस्थाएं की जाएंगी। पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड व फुट सैनिटाइजेशन और रजिस्टर में एंट्री करने के बाद ही स्मारक में प्रवेश दिया जाएगा। स्मारक में प्रवेश व भ्रमण करते समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी का पालन पर्यटकों को करना होगा। पर्यटकों को स्मारक में लगी बेंच, दीवार, पेड़-पौधे आदि को टच नहीं करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे कि स्मारक टच फ्री रहें और संक्रमण फैलने की संभावना कम से कम रहे। स्मारक में बार-बार सैनिटाइजेशन किया जाएगा। पिछले वर्ष मार्च में बंदी के बाद जब सितंबर में स्मारक खोले गए थे, तब भी यही व्यवस्थाएं की गई थीं।

अधीक्षण पुरातत्वविद डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन और जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन विभाग द्वारा किया जाएगा।

यहां कराई जा सकती है ताज की टिकट बुक

एसआइआई ने बुधवार से आगरा में स्‍मारक खोले जाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए ऑनलाइन टिकट www.asiagracircle.in और asipayumoney पर ऑनलाइन टिकट बुक कराई जा सकती है।

पार्किंग में व्यवस्थाओं को भेजा पत्र

एएसआइ ने ताजमहल की शिल्पग्राम पार्किंग के लिए पर्यटन विभाग और अमरूद का टीला पार्किंग में गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्थाएं करने को एडीए को पत्र भेजा है। गोल्फ कार्ट व बैटरी बस में पर्यटकों को दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बैठाना होगा।

पर्यटन संस्थाओं ने किया निर्णय का स्वागत

ताजनगरी की पर्यटन संस्थाओं ने स्मारकों को 16 जून से खोलने के एएसआइ के निर्णय का स्वागत किया है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान, टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान, एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष शमसुद्दीन, होटल एंड रेस्टोरेंट आनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा, टूरिज्म गिल्ड के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना, आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष संदीप अरोड़ा आदि ने निर्णय को सराहते हुए काेरोना काल में कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील पर्यटन से जुड़े लोगों से की है।

chat bot
आपका साथी