Lightning Strike: सावधान, गरज-चमक के साथ गिर सकती है बिजली, ध्यान से पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

Lightning Strike एक अगस्त के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी। अगले चार दिन तक छाए रहेंगे बादल होगी मध्यम बारिश। आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान के लिए भारत मौसम विज्ञान द्वारा जारी दामिनी मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:58 PM (IST)
Lightning Strike: सावधान, गरज-चमक के साथ गिर सकती है बिजली, ध्यान से पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी
एक अगस्त के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

आगरा, जेएनएन। मौसम विभाग ने पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी करते हुए चमक-दमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। इस अवधि में आसमान पर बादल छाए रहने और मध्यम बारिश होने की भी बात कही है। मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में बताया गया है कि अगले पांच दिन तक गरज- चमक के साथ मध्यम बरसात होगी। ऐसे में आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है, जिससे आमजन को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आकाशीय बिजली के पूर्वानुमान के लिए भारत मौसम विज्ञान द्वारा जारी दामिनी मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। यह एप 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देता है।

दोपहर से हो रही बारिश-

शहर और आसपास मंगलवार सुबह से ही आसमान पर बादल छाए थे, उमस भी बनी थी। वैसे, इस बीच चलने वाली बयार सुकून देती रही। दोपहर को कुछ देर के लिए धूप भी खिली। शाम होते ही मौसम का मिजाज करवट ले गया। बयार चलने के बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश से जहां राहत मिलीं, वहीं जलभराव होने से भी नागरिक परेशान नजर आए।

अब और गिरेगा तापमान

- कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी नरेंद्र कुमार के अनुसार, बादल छाए रहने और बारिश होने से अब तापमान में भी बदलाव आएगा। पांच दिनों में अधिकतम तापमान 30 से 33 और न्यूनतम 23 से 25 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। इस दौरान दक्षिणी-पश्चिमी बयार भी चलेगी।

बारिश से किसानों के चेहरे खिले

मंगलवार को किशनी कस्बा और क्षेत्र में सुबह से रुक-रुककर हुई बारिश से किसानों के चेहरों पर खुशियां बिखेर दी। बारिश होने से जहां नागरिकों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली,बही किसानों की सूख रही धान की पौध को काफी मदद मिली है। बारिश से धान,बाजरा,मक्का की फसल को लाभ हुआ है।

chat bot
आपका साथी