Eid Ul Ajaha: ईद पर इस बार बाजार में बजट बकरों की डिमांड, आगरा के बाजार में बिकने आया सवा लाख का बकरा

कोरोना के चलते इस बार ईद-उल-अजहा पर महंगी कीमत वाले बकरों की बिक्री का बाजार पड़़ा ठंडा। महंगे बकरों के बाजार में नहीं मिल रहे खरीददार बाजार में बिकने आया सवा लाख का बकरा। 10 से 15 हजार रुपये कीमत वाले बकरों की डिमांड।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 11:55 AM (IST)
Eid Ul Ajaha: ईद पर इस बार बाजार में बजट बकरों की डिमांड, आगरा के बाजार में बिकने आया सवा लाख का बकरा
इस बार ईद अल अजहा पर बजट बकरों की डिमांड ज्‍यादा आ रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के बाजार में इस बार बजट वाले बकरों की खूब बिक्री हो रही है। बाजार में 10 से 15 रुपये के बीच की कीमत वाले बकरों के खूब खरीददार आ रहे हैं। वहीं,महंगे बकरों के खरीददार नहीं मिलने से उनका बाजार ठंडा पड़ा हुआ है।

फतेहपुर सीकरी कस्बे के रहने वाले पशु व्यापारी अफसर कुरैशी समेत दो दर्जन छोटे व्यापारी हर साल ईद-उल-अजहा से पहले जयपुर की पशु हाट में जाते थे। कोरोना के चलते इस बार अफसर जैसे कई छोटे पशु व्यापारी वहां नहीं गए। इसका कारण महंगे बकरों के खरीददाशर न मिलना है।

कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप का असर ईद-उल-अजहा पर लगने वाले बकरों के बाजार पर भी पड़ा है। इस बार महंगे बकरों के खरीददार नहीं मिल रहे हैं।वहीं 10 से 15 हजार रुपये के बीच की कीमत के बकरों की खूब बिक्री हो रही है। ईद-उल अजहा पर हर साल सदर भट्टी से मीरा हुसैनी चौराहे तक बकरों का बाजार लगता है। इसमें दो साल पहले तक महंगे बकरों की खूब मांग रहती थी। ज्यादातर लोग 20 से 30 हजार रुपये तक कीमत के बकरे खरीदते थे। जबकि 10 से 15 हजार रुपये कीमत वाले बकरों के खरीददार कम ही मिलते थे।

ईद-उल-अजहा के अब दो दिन ही रह गए हैं। ऐसे में पशु व्यापारी बकरों को लेकर आ रहे हैं। इनमें कई दिन वह महंगे बकरे लेकर आए थे। मगर, उनके खरीददार नहीं मिलने पर अब 10 से 15 हजार रुपये कीमत वाले बकरे लेकर आ रहे हैं। हिंदुस्तानी बिरादरी के रष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर सिराज कुरैशी ने बताया कि इस बार बजट वाले बकरों को लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। इसके पीछे कारण लोगों का काम-धंधा ठप होना है। लोगों की आमदनी कम हुई है, इसलिए वह महंगे बकरों को नहीं खरीद रहे हैं।

बाजार में बिकने आए सवा लाख रुपये के बकरे को देखने जुटे ग्राहक

मंटोला में लगने वाले बाजार में सवा लाख रुपये का बकरा बिकने पहुंचा था। जिसे देखने के लिए वहां जुट गए। एक ग्राहक ने बकरे की कीमत 80 हजार रुपये तक लगा दी। मगर, मालिक ने उसे बेचने से मना कर दिया।

chat bot
आपका साथी