Dengue in Agra: ये है हाल, खाने की मेज पर हो रहा आगरा में डेंगू मरीज का इलाज

Dengue in Agra इंटरनेट मीडिया में वायरल हुआ वीडियो। एत्‍मादपुर के बरहन क्षेत्र का है मामला। अस्‍पतालों के फुल होने पर झोलाछापों के यहां भीड़। दावतों में खाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाली मेज पर कर रहा है झोलाछाप इलाज।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:38 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:38 PM (IST)
Dengue in Agra: ये है हाल, खाने की मेज पर हो रहा आगरा में डेंगू मरीज का इलाज
आंवलखेड़ा का ये वीडियो वायरल हुआ है, इसमें टेंट से मंगाई गई मेजों पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है।

आगरा, मुकेश कुशवाहा। सरकारी आंकड़े कुछ भी कहते रहें, हकीकत ये है कि आगरा में डेंगू का प्रकोप जबरदस्‍त फैला हुआ है। ये डेंगू ही है या कुछ और, अभी ये कह पाना मुश्किल है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग इन्‍हें डेंगू संदिग्‍ध ही दर्शा रहा है। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य महकमे ने अब तक आगरा जनपद में केवल एक ही मौत डेंगू से होना दर्शाया है। जबकि हर दिन से यहां आठ से 10 मौत हो रही हैं। मृतकों में बच्‍चे ज्‍यादा हैं। अब आप अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि एसएन मेडिकल कॉलेज के बाद प्राइवेट अस्‍पतालों में बैड फुल हो चुके हैं। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में झोलाछापों के यहां इलाज कराने वालों की भीड़ है। ऐसे ही एक झोलाछाप का वीडियो वायरल हो रहा है। जो एत्‍मादपुर क्षेत्र के बरहन में दावतों में बिछाई जाने वाली मेज पर लिटाकर मरीजों का उपचार कर रहा है।

आगरा के देहात अंचल में दिन-प्रतिदिन स्वास्थ्य सेवा ठप होती नजर आ रही हैं। स्वास्थ्य विभाग झोलाछाप दुकानों पर कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति नजर कर रहा है। मंगलवार सुबह इंटरनेट मीडिया पर 'अपना चावली क्षेत्र' ग्रुप पर दो वीडियो वायरल हुए, जो कि 12 सेकंड और 23 सेकंड के हैं। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि टेंट से किराए की मेज मंगाकर उसे पलंग की तरह इस्‍तेमाल किया जा रहा है और उस पर मरीज लिटाकर इलाज किया जा रहा है। मेज के नीचे गंदगी का अंबार लगा हुआ है। वहीं अधबने कमरे में आधा दर्जन मरीज भर्ती किए हुए हैं। इनमें टेंट से किराए का पंखा लगाकर लगाया हुआ है और दो मेजों को बेड बनाकर मरीज भर्ती कर रहे हैं। उक्त वीडियो बरहन क्षेत्र के आवलखेड़ा के बताए गए हैं।

झोलाछापों ने बंद की दुकानें

आंवलखेड़ा के झोलाछाप का वीडियो वायरल होने के बाद बरहन के झोलाछाप भी शटर गिरा कर भाग खड़े हुए, मंगलवार सुबह से ही ग्रामीण इलाज के लिए परेशान नजर आ रहे हैं।

छापामार कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति

बरहन क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग छापामार कार्रवाई कर चुका है। पिछले माह पचकुइयां स्थित झोलाछाप की दुकान को सीज किया था, फिर अन्य जगह भी नोटिस चस्पा किए थे लेकिन उससे आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी