Inner Ring Road: आगरा में तीसरे चरण का इंतजार, आसानी से होगा इनररिंग रोड पर सफर

Inner Ring Road देवरी से बाद गांव तक बनेगी साढ़े छह किमी लंबी रोड डायमंड सर्किल के पूरा होने की उम्मीद बढ़ी। एनएचएआइ आगरा खंड बना रहा है डीपीआर पहले चरण की बन चुकी है रोड दूसरे की निर्माणाधीन।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 04:41 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 04:41 PM (IST)
Inner Ring Road: आगरा में तीसरे चरण का इंतजार, आसानी से होगा इनररिंग रोड पर सफर
इनर रिंग रोड पर जल्द शुरु होगा तीसरे चरण का काम।

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड के तीसरे चरण में देरी हो रही है। यह रोड बनते ही डायमंड सर्किल 70 फीसद पूरा हो जाएगा। अगर उत्तरी बाइपास बन जाता है तो यह सर्किल बनकर तैयार हो जाएगा। इससे भारी वाहनों को आगरा शहर में प्रवेश की जरूरत नहीं होगी बल्िक यह शहर के बाहर से बने डायमंड सर्किल से होकर गुजरेंगे। फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) आगरा खंड द्वारा तीसरे चरण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है। देवरी गांव से बाद तक यह रोड साढ़े छह किमी लंबी होगी।

नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड बनाया जा रहा है। तीन चरण में बन रहे रोड का पहला चरण पूरा हो चुका है। यह हाईवे से फतेहाबाद रोड तक है। दूसरे चरण का निर्माण चल रहा है। यह फतेहाबाद रोड से देवरी गांव तक है। तीसरे चरण की डीपीआर बन रही है।

यूं बनेगा डायमंड सर्किल 

शहर में भारी वाहन प्रवेश न करें। इसके लिए डायमंड सर्किल की परिकल्पना की गई थी। इसके लिए उत्तरी बाइपास, दक्षिणी बाइपास, इनर रिंग रोड का निर्माण होना जरूरी बताया गया था। इसमें इनर रिंग रोड के तीसरे चरण की रोड और उत्तरी बाइपास को छोड़कर बाकी काम पूरा हो चुका है। उत्तरी बाइपास की डीपीआर तैयार हो गई है।  देवरी गांव से बाद तक यह रोड साढ़े छह किमी लंबी होगी।

यह होगा फायदा

डायमंड सर्किल बनने से बड़े वाहन शहर से होकर नहीं गुजरेंगे। इससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचेगा। साथ ही ईंधन की भी बचत होगी। 

chat bot
आपका साथी