Ambedkar University Agra: अगले सत्र से राजनीति शास्त्र में होंगे कई बदलाव, हिंदी की किताबें होंगी ज्यादा

आंबेडकर विवि आगरा में बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में लिए गए फैसले। टाॅॅपिकों के बदले नाम संख्या भी कर दी गई है अब कम। अन्‍य विषयों में कोई बदलाव नहीं किया गया। दर्शनशास्त्र की बैठक स्थगित हो गई थी अब आज इस विषय पर चर्चा होगी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:09 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:09 AM (IST)
Ambedkar University Agra: अगले सत्र से राजनीति शास्त्र में होंगे कई बदलाव, हिंदी की किताबें होंगी ज्यादा
आंबेडकर विवि में पॉलीटिकल साइंस के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के जो छात्र अगले सत्र से राजनीति शास्त्र पढ़ेंगे, उन्हें पाठ्यक्रम में कई बदलाव मिलेंगे। महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखा गया है कि राजनीति शास्त्र में हिंदी की किताबें ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई जाएं, जिससे छात्रों को आसानी हो। मंगलवार को विवि में हुई बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में कई बदलाव करने के फैसलेे लिए गए। वहीं अन्य विषयों को लेकर कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया है।

राजनीति शास्त्र की बैठक में फैसला लिया गया कि पालीटिकल थ्योरी कान्सेप्ट के दूसरे सेमेस्टर के यूनिट छह में 12 टाॅपिक थे, जिसमें से छह टाॅपिक हटा दिए गए हैं। इसी तरह यूनिट आठ के लोक प्रशासन सिद्धांत में टाॅपिक के नाम बदले हैं। प्राचीन मध्यकालीन व मध्यकालीन का नाम बदलकर अब भारतीय प्रशासन व समकालीन व्यवहार कर दिया गया है, इसी तरह अन्य टाॅपिक के नाम भी बदल दिए गए हैं। बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि राजनीति शास्त्र में अंग्रेजी की किताबें ज्यादा हैं, इससे हिंदी मीडियम के छात्रों को समस्या होती है। सदस्यों ने कहा कि हिंदी की ज्यादा किताबों का परिचय कराया जाए, जिससे छात्रों को लाभ मिल सके। भूगोल, समाजशास्त्र, समाज कार्य व मनोविज्ञान विषयों की बैठकों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। दर्शनशास्त्र की बैठक मंगलवार को स्थगित हो गई। ये बैठक अब बुधवार को होगी। 

chat bot
आपका साथी