Admissions in Colleges: नए सत्र में प्रवेश को लेकर आगरा में कालेजों में उहापोह की स्थिति

नई शिक्षा नीति और 12वीं के परिणाम को लेकर बना संशय। जून अंत या जुलाई प्रथम सप्ताह में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की योजना। आगरा कालेज जुलाई प्रथम सप्ताह से प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है। आरबीएस कालेज में जून अंत से आनलाइन फार्म मिलेंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:51 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:51 AM (IST)
Admissions in Colleges: नए सत्र में प्रवेश को लेकर आगरा में कालेजों में उहापोह की स्थिति
आगरा में स्‍नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया अभी आरंभ नहीं हुई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में प्रवेश लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है। नई शिक्षा नीति में हुए बदलावों और 12वीं के परिणाम को लेकर कालेज संशय में हैं। हालांकि, मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई-आइसीएसई बोर्ड की 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन की स्कीम को मंजूरी दे दी है। यूजीसी को भी कहा गया है कि वे भी कालेजों को 12वीं का परिणाम आने के बाद ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू करें।

विश्वविद्यालय ने कालेजों को सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए। प्रवेश समिति की बैठक में भी फैसला लिया गया कि नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी, लेकिन कोरोना काल में 12वीं को लेकर सरकार द्वारा किए गए फैसले से कालेज संशय में हैं। वे समझ नहीं पा रहे हैं कि इस सत्र में मेरिट किस आधार पर तैयार की जाएगी। सेंट जोंस कालेज के प्राचार्य डा. एसपी सिंह का कहना है कि नई शिक्षा नीति को लेकर आए बदलावों को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। हम विश्वविद्यालय के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। हमें यह पता चल जाए कि बदलावों को इसी सत्र में शामिल करना है या अगले सत्र से, उसके बाद ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेंगे। आगरा कालेज जुलाई प्रथम सप्ताह से प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है। आरबीएस कालेज में जून अंत से आनलाइन फार्म मिलेंगे। बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय और श्रीमती बीडी जैन कन्या महाविद्यालय में भी प्रवेश प्रक्रिया को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

chat bot
आपका साथी