Dr. Bhimrao Ambedkar University: खत्म नहीं हो रहीं कुलपति की मुश्किलें, जांच समिति फिर आई

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आरोपों की जांच के लिए जांच समिति एक बार फिर विश्वविद्यालय पहुंच गई है। डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में ओएमआर शीट में हुई गलतियों के लिए छात्रों के साथ शिक्षक भी दोषी हैं।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:17 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:17 PM (IST)
Dr. Bhimrao Ambedkar University: खत्म नहीं हो रहीं कुलपति की मुश्किलें, जांच समिति फिर आई
शिक्षकों को ओएमआर शीट कैसी भरी जाती है, इसका प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक मित्तल की मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई हैं। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आरोपों की जांच के लिए जांच समिति एक बार फिर विश्वविद्यालय पहुंच गई है।

पिछले दिनों उच्च न्यायालय में कुलपति की याचिका पर सुनवाई थी, जिसमें उच्च न्यायालय ने आरोपों को गंभीर मानते हुए जांच समिति को फैसला लेने का अधिकार दिय था। इसके साथ ही जांच जल्द खत्म करने के निर्देश दिए थे। समिति दो दिन के लिए आगरा आई है। पिछले माह भी समिति दो दिन के लिए विश्वविद्यालय आई थी। इस दौरान कर्मचारियों, अधिकारियों के बयान लिए गए थे। आरोपों से संबंधित दस्तावेज भी समिति ने जमा कराए थे। जांच के बाद समिति अपनी रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपेगी।

कक्ष निरीक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण और चेतावनी

डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में ओएमआर शीट में हुई गलतियों के लिए छात्रों के साथ शिक्षक भी दोषी हैं। विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। सभी कक्ष निरीक्षकों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। शिक्षकों को ओएमआर शीट कैसी भरी जाती है, इसका प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में उच्च स्तरीय समिति द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव रखा गया था। समिति के अनुसार ओएमआर शीट में हुई गलतियों का असर परिणाम पर पड़ता है। परिणाम लंबित होते हैं। ओएमआर शीट को ठीक से भरने की जितनी जिम्मेदारी छात्र की है, उससे कहीं ज्यादा शिक्षक की है क्योंकि उसके हस्ताक्षर के बाद ही शीट जमा होती है। इस प्रस्ताव को गंभीरता से लेते हुए कार्यकारी कुलपति प्रो. अालोक राय ने निर्देश जारी किए कि कालेजों को निर्देशित किया जाए। कालेज कक्ष निरीक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। कक्ष निरीक्षक छात्रों को गलती करने से रोकेंगे। मुख्य परीक्षा में कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को चेतावनी दी जाएगी।

विषय विशेषज्ञों के चल रहे साक्षात्कार

डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में विषय विशेषज्ञों के साक्षात्कार चल रहे हैं। गुरुवार को इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी, सेठ पदमचंद जैन इंस्टीट्यूट, इंस्टीट्यूट आफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट, दाऊदयाल इंस्टीट्यूट आफ वोकेशनल एजुकेशन, डिपार्टमेंट आफ फार्मेसी, स्कूल आफ लाइफ साइंस, डिपार्टमेंट आफ केमेस्ट्री, डिपार्टमेंट आफ कंप्यूटर साइंस व यूनिवर्सिटी कंप्यूटर सेंटर के लिए साक्षात्कार हुए। शुक्रवार को ललित कला संस्थान में सुबह 10 बजे से साक्षात्कार शुरू हुए। इसके साथ डिपार्टमेंट आफ फार्मेसी, डिपार्टमेंट आफ केमेस्ट्री व इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी में भी साक्षात्कार हुए। इस सत्र में विभागों ने 125 विषय विशेषज्ञों की मांग विश्वविद्यालय प्रशासन के सामने रखी है। साक्षात्कार खत्म होने के बाद चयनित विशेषज्ञों के लिए कार्यालय आदेश जारी कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी