Salary of Teachers: शिक्षकों के लंबित वेतन की समस्या का हफ्तेभर में होगा निस्तारण, आ गए निर्देश

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश दिए है कि अंतर जनपदीय स्थानांतरण पर आए शिक्षकों का एलपीसी मंगाकर एक हफ्ते में उनका वेतन जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाए ताकि किसी को भी इस मुश्किल समय में आर्थिक परेशानी न झेलनी पड़े।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:56 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:56 AM (IST)
Salary of Teachers: शिक्षकों के लंबित वेतन की समस्या का हफ्तेभर में होगा निस्तारण, आ गए निर्देश
प्रदेश में अब शिक्षकों के लंबित वेतन का जल्‍द भुगतान होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। अंतर जनपदीय स्थानांतरण पर आए बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का वेतन एक हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा। वहीं पारस्परिक स्थानांतरण वाले शिक्षकों का वेतन भी जारी किया जाएगा। यह निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में बेसिक शिक्षाधिकारी को दिए।

बैठक में सात बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिसमें अंतर जनपदीय व पारस्परिक स्थानांतरण पर आए शिक्षकों के वेतन का मुद्दा प्रमुख था। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने निर्देश दिए है कि अंतर जनपदीय स्थानांतरण पर आए शिक्षकों का एलपीसी मंगाकर एक हफ्ते में उनका वेतन जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाए, ताकि किसी को भी इस मुश्किल समय में आर्थिक परेशानी न झेलनी पड़े। वहीं पारस्परिक स्थानांतरण वाले शिक्षकों को अब तक विद्यालय आवंटन नहीं हुआ है। इस पर उन्होंने निर्देश दिए कि उनकी तैनाती जिले में मानते हुए उनका वेतन मैन्यू्अली विभाग स्तर से जारी कर दिया जाए। इसके अलावा नवनियुक्त शिक्षकों के सत्यापन को जल्द से जल्द पूरा करने, उनके डाटा की प्रेरणा पोर्टल में फीडिंग कराने आदि की भी जानकारी ली गई।

शिक्षक संघों ने की थी शिकायत

अंतर जनपदीय, पारस्परिक स्थानांतरण पर आए शिक्षकों के साथ नवनियुक्त शिक्षकों को कई महीनों से वेतन नहीं मिला है। जबकि अन्य शिक्षक भी पिछले दो महीने से वेतन न मिलने से परेशान है। वर्तमान कोरोना संक्रमण में उन्हें इलाज कराने में भी आर्थिक संकट झेलने पड़ रहे हैं। इसे देखते हुए शिक्षक संगठनों ने स्थानीय अधिकारियों के साथ शासन स्तर पर शिक्षकों का वेतन जारी करने की मांग उठाई थी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने लंबित वेतन जारी करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

राजीव कुमार यादव, बीएसए। 

chat bot
आपका साथी