Good News: सराहनीय है पहल, फुटवियर निर्यातकों का अस्‍थाई अस्‍पताल आगरा में सोमवार से हो सकता है शुरू

आगरा के फुटवियर एक्‍सपोर्टर्स की संस्‍था एफमेक ने जिला प्रशासन के सहयोग से तैयार किया है अस्पताल। रविवार को ट्रायल रन की तैयारी 350 बेड की रहेगी सुविधा। बहुत ही किफायती दरों पर उपचार किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर बेड की संख्‍या बढ़ाकर 500 तक की जा सकती है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:38 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:38 AM (IST)
Good News: सराहनीय है पहल, फुटवियर निर्यातकों का अस्‍थाई अस्‍पताल आगरा में सोमवार से हो सकता है शुरू
सींगना में बनाए गए अस्‍थाई अस्‍पताल का रविवार को ट्रायल होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में सोमवार से कोविड संक्रमितों के उपचार को अस्थायी अस्पताल की शुरुआत हो सकती है। आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से शुरू किए जा रहे 350 बेड की सुविधा वाले अस्पताल में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसे बाद में बढ़ाकर 500 बेड तक किया जा सकेगा।

आगरा ट्रेड सेंटर में कोविड संक्रमितों के लिए अस्थायी अस्पताल बनाया गया है। यहां कोविड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संक्रमितों को उपचार के लिए भर्ती किया जाएगा। यहां 50 बेड के लिए आक्सीजन की लाइन बिछाई गई है और जिला प्रशासन द्वारा सिलिंडर की व्यवस्था करा दी गई है। एफमेक अस्पताल की शुरुआत के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर के आने का इंतजार कर रहा था, लेकिन 50 बेड के लिए आक्सीजन की व्यवस्था होने के बाद रविवार को ट्रायल रन होगा। शनिवार को सीएमओ डा. आरसी पांडे ने ट्रेड सेंटर का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। एफमेक के रूबी सहगल, अजीत राणा, राजीव वासन, सुनील वासन व्यवस्थाएं कराने में जुटे हुए हैं।

एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने बताया कि सोमवार से अस्थायी अस्पताल को शुरू करने की कोशिश की जाएगी। हम रविवार को ट्रायल रन करेंगे। यहां 50 बेड के लिए आॅॅक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा कराई जा चुकी है। इसमें नाममात्र का शुल्क रखा गया है।

ऐसी रहेगी व्यवस्था

100 बेड एल-वन श्रेणी के कोविड संक्रमितों के लिए क्वारंटाइन सेंटर के रूप में रहेंगे। इसमें चिकित्सा, वेपोराइजेशन, हॉट बेवरेज, स्वास्थ्यवर्धक फूड दिए जाएंगे। 200 बेड आॅॅक्सीजन सुविधायुक्त होंगे, जिनमें आॅॅक्सीजन कंसंट्रेटर पांच और 10 एलपीएम वाले होंगे। 50 बेड एल-वन और एल-टू श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के लिए होंगे, जिनमें पाइप से आॅॅक्सीजन दी जाएगी। यहां फार्मेसी, पैथोलाजी और रेडियोलाजी की सुविधा रहेगी।

चार दिन का पैकेज 10 हजार रुपये

अस्थायी अस्पताल में चार दिन का कोविड संक्रमितों के उपचार का पैकेज 10 हजार रुपये होगा। इसमें संक्रमित को आॅॅक्सीजन, फूड, बेवरेज, लंच, डिनर, चाय, काफी, काढ़ा, हाॅट बेवरेज, फल, बिस्कुट आदि दिए जाएंगे।

60 लोगों को दी जा रही ट्रेनिंग

आगरा ट्रेड सेंटर के संचालन को जिला प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल से 30 लोगों का मेडिकल स्टाफ उपलब्ध कराया जा रहा है। 60 लाेगों की ट्रेनिंग सेंटर में कराई जा रही है। शनिवार को उन्हें संक्रमितों को कराए जाने वाले योगासनों की जानकारी दी गई। शहर के कई प्रमुख चिकित्सकों ने टेली-मेडिसिन सर्विस देने का आश्वासन दिया है।

आॅॅक्सीजन कंसंट्रेटर का इंतजार

एफमेक ने कोविड संक्रमितों के उपचार को आॅॅक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए हैं। 100-100 कंसंट्रेटर की दो खेप आनी हैं। फ्लाइट नहीं आने से इसमें विलंब हो रहा है। संस्था के पास ट्रायल के लिए मंगाए गए 10 कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। 

chat bot
आपका साथी