CBSE results 2021: अंक अपलोड करने की तिथि बीती, अब जल्‍द जारी हो सकता है रिजल्‍ट

सीबीएसई तीन-चार दिन में जारी कर सकता है बोर्ड परीक्षा परिणाम। 12वीं के अंक पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि तय की गई थी 25 जुलाई। बोर्ड स्तर से सभी स्कूलों के डाटा को जुटाकर उनका सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद बोर्ड अपना परिणाम जारी कर देगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:22 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:22 AM (IST)
CBSE results 2021: अंक अपलोड करने की तिथि बीती, अब जल्‍द जारी हो सकता है रिजल्‍ट
सीबीएसई अब जल्‍द ही परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। स्कूलों द्वारा निर्धारित फार्मूले से मूल्यांकन के बाद पोर्टल पर अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि भी अब खत्म हो चुकी है। लिहाजा अब उम्मीद है कि तीन से चार दिन में बोर्ड परिणाम जारी कर सकता है।

कोरोना संक्रमण के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद हुई, तो बोर्ड ने मूल्यांकन फार्मूला निर्धारित कर परिणाम जाने करने का ऐलान किया, लेकिन परिस्थितियों और मूल्यांकन में हुई तमाम गलतियां पकड़ में आने के कारण बोर्ड को विद्यार्थियों के अंक पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि 25 जुलाई कर दी थी, जो अब बीत चुकी है, लिहाजा अब बोर्ड स्तर से सभी स्कूलों के डाटा को जुटाकर उनका सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद बोर्ड अपना परिणाम जारी कर देगा।

बता दें कि जिले से इस वर्ष करीब 25 हजार विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण था। इनमें से 11 हजार 10वीं में और 14 हजार विद्यार्थी 12वीं के लिए पंजीकृत थे।

परिणाम का इंतजार

अब विद्यार्थियों को सिर्फ परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार है क्योंकि इसके कारण विद्यार्थी कई उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं। सीआइएससीई का परिणाम आने के बाद अब उनकी परेशानी और बढ़ गई है क्योंकि वह विद्यार्थी इससे पहले आवेदन कर मारी मार सकते हैं। लिहाजा वह चाहते हैं कि अब परिणाम घोषित करने में और ज्यादा देरी न की जाए।

chat bot
आपका साथी