School Uniform: शिक्षकों की टेंशन खत्म, अब खाते में आएगी यूनिफार्म की धनराशि

बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ। 15 जून को प्रदेशभर में शैक्षिक सत्र 2021-22 के अद्यतन व प्रमाणिक डाटा का पीएफएमएस डीबीटी माड्यूल के माध्यम से बैंक खाता सत्यापित करने का प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:54 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 08:54 AM (IST)
School Uniform: शिक्षकों की टेंशन खत्म,  अब खाते में आएगी यूनिफार्म की धनराशि
इस साल बेसिक शिक्षा विभाग अभिभावकों के खाते में स्‍कूल यूनिफार्म की धनराशि भेजेगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को यूनिफार्म देने के लिए अब शिक्षक और प्रधानाध्यापक को परेशान नहीं होना होगा। शासन अब यूनिफार्म की धनराशि सीधे विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में भेजने की तैयारी में है। इसके लिए 15 जून को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय के कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसको लेकर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को आदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध विद्यार्थियों के अभिभावकों के शैक्षिक सत्र 2021-22 के अद्यतन व प्रमाणिक डाटा का पीएफएमएस डीबीटी माड्यूल के माध्यम से बैंक खाता सत्यापित करने का प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।

15 जून को होगा वर्चुअल प्रशिक्षण

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें निर्देश दिए हैं कि शैक्षिक सक्ष 2021-22 में अध्यनरत विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खाते में यूनिफार्म की मद की धनराशि भेजी जानी है, जो पीएफएमएस डीबीटी माड्यूल से भेजी जाएगी। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खातों का सत्यापन करने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय में गठित पीएफएमएस सेल 15 जून को वर्चुअल प्रशिक्षण देगी। इसमें जिले के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी या प्रभारी के साथ जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका लिंक सेल एक दिन पहली ही जारी करेगी।

गड़बड़ी से मिलेगी मुक्ति

शासन ने जब से यूनिफार्म वितरण की व्यवस्था शुरू की थी, तभी से उसमें भ्रष्टाचार को लेकर उंगलियां उठने लगी थी। कभी खराब क्वालिटी तो कभी कमीशनबाजी का खेल गाहेबगाहे सामने आता रहता था। इस पर लगाम कसने के लिए शासन ने अब विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म की धनराशि भेजने का फैसला लिया है।  

chat bot
आपका साथी