आगरा में तापमान तो बढ़ा लेकिन एसी-कूलर का बाजार नहीं हो सका गर्म, पिछले साल की तुलना में 60 फीसद मंदा है बाजार

जून के शुरुआत में एक दिन में एक दिन में करीब दो हजार एसी की बिक्री थी जो अब घटकर 200 पर सीमित हो गई है। कूलर की बिक्री शहर में औसतन एक दिन में पांच हजार कूलर की बिक्री थी अब घटकर एक हजार तक सीमित हो गई है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 01:58 PM (IST)
आगरा में तापमान तो बढ़ा लेकिन एसी-कूलर का बाजार नहीं हो सका गर्म, पिछले साल की तुलना में 60 फीसद मंदा है बाजार
बाजार में पिछले साल की तुलना में 60 फीसद की मंदी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। मगर, इस गर्मी में भी इलेक्ट्रोनिक बाजार का पारा नहीं चढ़ पा रहा है। इलेक्ट्राेनिक कारोबारियों को उम्मीद थी कि अनलाक के बाद बाजार में तेजी आएगी, लेकिन उनकी उम्मीदों को झटका लगा है। बाजार में पिछले साल की तुलना में 60 फीसद की मंदी है। ऐसे में व्यापारियों का स्टाक फंस गया है।

पिछले साल काेरोना के चलते लगे लाकडाउन ने इलेक्ट्रोनिक कारोबारियों को झटका दिया था। सीजन में लाकडाउन के चलते उनका सीजन प्रभावित हुआ। मगर, इस बार व्यापारियों को उम्मीद थी कि पिछले साल का कमी भी पूरी हो जाएगी। मगर, उनकी उम्मीदों को कोरोना की दूसरी लहर ने दोगुना झटका दिया। अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। मई में लाकडाउन था, ऐसे में बाजार में ग्राहक नदारद थे। अब जब अनलाक हुआ तो शुरुआत के एक सप्ताह में बाजार में ग्राहक रहे। मगर, अब पिछले चार दिन से बाजार में फिर खमोशी छा गई है। जून के शुरुआत में एक दिन में एक दिन में करीब दो हजार एसी की बिक्री थी जो अब घटकर 200 पर सीमित हो गई है। वहीं कूलर की बिक्री शहर में औसतन एक दिन में पांच हजार कूलर की बिक्री थी, वो अब घटकर एक हजार तक सीमित हो गई है।

कोरोना के साथ मौसम का फर्क

इलेक्ट्रोनिक व्यापारियों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में इस बार पिछले साल से ज्यादा लोग प्रभावित हुए। ऐसे में इसका बड़ा असर एसी-कूलर की बिक्री पर पड़ा। वहीं, पिछले चार-पांच दिनों से मौसम में ठंडक हाेने का असर भी पड़ा है। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में एसी की मांग बढ़ सकती है, लेकिन कूलर की बिक्री पर के बढ़ने की उम्मीद कम है।

कोल्डड्रिकं की मांग में हुआ इजाफा

अनलाक में कोल्डड्रिक का बाजार में थोड़ी गर्मी आई है। पिछले 15 दिनों में कोल्डड्रिक और आइसक्रीम की मांग में 30 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। बाजार खुलने के चलते कोल्डड्रिक की बिक्री बढ़ी है। कोल्डड्रिक के डिस्ट्रीब्यूटर शरद गुप्ता ने बताया कि अनलाक के बाद से कोल्डड्रिक की डिमांड बढ़ी है। आने वाले दिनों में सहालग होने के चलते मांग और बढ़ने की संभावना है।

अनलाक के एक सप्ताह में एसी-कूलर और फ्रिज की अच्छी डिमांड आई थी। मगर, पिछले चार-पांच दिन में मांग में 50 फीसद तक की कमी आई है। पिछले साल की तुलना में मांग में 60 फीसद की गिरावट है।

विनय मित्तल, इलेक्ट्रोनिक कारोबारी

इस बार जैसी उम्मीद थी, उससे काम ही रेस्पांस मिला है। अनलाक के बाद जरूर बाजार में तेजी थी, लेकिन अब फिर बाजार स्थिर हो गया है। मौसम में बदलाव और कोराना की दूसरी लहर एक कारण है।

आदित्य अग्रवाल, इलेक्ट्रोनिक कारोबारी 

chat bot
आपका साथी