Food For Corona Patients: कोविड पाॅजीटिव परिवारों को घर तक पहुंचा रहे भोजन, आगरा में 'प्रसादम' की सराहनीय सेवा

कोविड-19 पाजीटिव परिवारों के घरों तक निश्शुल्क खाना पहुंचा रहे हैं प्रसादम संस्‍था के सदस्‍य। 15 परिवारों से की थी शुरुआत आंकड़ा बढ़कर 600 तक पहुंचा। यहां महिलाएं अपने घर से भोजन बनाकर अपने अपने क्षेत्रों में कोरोना वायरस पीडि़त परिवारों की कर रही हैं मदद।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:53 AM (IST)
Food For Corona Patients: कोविड पाॅजीटिव परिवारों को घर तक पहुंचा रहे भोजन, आगरा में 'प्रसादम' की सराहनीय सेवा
आगरा में कोरोना मरीजों को भोजन मुहैया करा रहे प्रसादम के सदस्‍य।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में कोविड पाजीटिव परिवारों की मदद को 'प्रसादम' का कारवां निरंतर बढ़ रहा है। 15 परिवारों को निश्शुल्क खाना पहुंचाने से शुरू हुई सेवा 600 परिवारों तक पहुंच गई है। दो लोगों की पहल से वर्तमान में 11 लोग जुड़ गए हैं, जो स्वयं खाना तैयार कर या तैयार कराकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंद परिवारों तक खाना पहुंचा रहे हैं।

'प्रसादम' ने अपनी निश्शुल्क खाना पहुंचाने की सेवा 11 अप्रैल से शुरू की थी। पहले दिन जरूरतमंद करीब 15 कोविड पाजीटिव परिवारों के घरों पर खाना पहुंचाया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे संपर्क करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी तो सेवा करने वाले भी जुड़े। कमला नगर निवासी रेखा हसीजा बताती हैं कि वाट्सएप पर आए एक मैसेज से उन्हें इसके लिए प्रेरणा मिली थी। उन्होंने अपनी फ्रेंड के साथ कोविड पाजीटिव परिवारों के घर खाना पहुंचाने की शुरुआत की। जब अधिक लोग संपर्क करने लगे तो वाट्सएप ग्रुप 'प्रसादम' बनाकर उससे अन्य लोगों को जोड़ा गया। सभी लोग स्वयं खाना तैयार कर जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं। 'प्रसादम' से जुड़े सुनील अग्रवाल बताते हैं कि वो सेवा के इस कार्य को कर काफी सुकून महसूस कर रहे हैं। प्रतिदिन बड़ी संख्या में लाेग हमसे संपर्क करते हैं। इनमें काेविड पाजीटिव परिवारों के अलावा बुजुर्ग भी होते हैं। हम किसी से सहायता नहीं लेते, लेकिन स्वस्थ होने के बाद लोग स्वयं पेेटीएम आदि के माध्यम से सहयोग करते हैं।

यह लोग कर रहे हैं सेवा

रेखा हसीजा, पायल डावर, नीना मुनियाल, वर्षा कपूर, सुनील अग्रवाल, विनोद आहूजा, सुमन महाजन, संगीता कत्याल आदि।

इन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

8171547134, 9258581111

कोरोना पीड़ितों के लिए निश्शुल्क भोजन सेवा

कोरोना पीड़ितों की सहायता को सामाजिक संगठनों के बाद अब अन्य लोग भी सामने आने लगे हैं। क्षेत्र बजाजा कमेटी की प्रेरणा से बीकानेर स्वीट्स ने कोरोना पीड़ित परिवारों की मदद को निश्शुल्क भोजन सेवा शुरू की है। ऐसे पीड़ित परिवार जिन्हें भोजन की दिक्कत है या साप्ताहिक बंदी के चलते बाहर से भोजन की व्यवस्था करने में परेशान हैं या फिर उनमें जनहानि हो गई है, उन्हें निश्शुल्क भोजन सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मोबाइल नंबर 9368282002, 9359133392 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, भगत हल्‍वाई ग्रुप भी जरूरतमंद कोविड पीड़ित परिवारों को निश्शुल्क भोजन उपलब्ध करा रहा है। शिशिर भगत ने बताया कि इसके लिए माेबाइल नंबर 9219570000 पर शिवम भगत से संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी