सेल्फ फाइनेंस कालेजों के शिक्षक, आंबेडकर विवि आगरा में परीक्षा प्रक्रिया का बनेंगे हिस्सा

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय। परीक्षा फार्म भरने से वंचित छात्रों को मिलेगा मौका जल्द ही घोषित होगी तिथि। परीक्षाओं में छात्रों द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को सुगम बनाने हेतु एक वृहद समिति का गठन किया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 11:27 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 11:27 AM (IST)
सेल्फ फाइनेंस कालेजों के शिक्षक, आंबेडकर विवि आगरा में परीक्षा प्रक्रिया का बनेंगे हिस्सा
आंबेडकर विवि की परीक्षा समिति ने कई अहम निर्णय लिए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय अब सेल्फ फाइनेंस कालेजों के शिक्षकों को भी परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल करेगा। ये शिक्षक विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित होंगे। यह फैसला पालीवाल पार्क स्थित बृहस्पति भवन में आयोजित परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में बीएड सत्र 2004-05 व 2013-14 के लिए भी निर्णय लिया गया।

कार्यकारी कुलपति प्रो. आलोक राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षक उपलब्ध न हो पाने के कारण आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथी की परीक्षाओं एवं परिणाम का कार्य प्रभावित के बिंदु पर चर्चा हुई। निजी आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथिक मेडिकल कालेज, उत्तर प्रदेश के संघ द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि इन मेडिकल कालेजों में कार्यरत अनुमोदित शिक्षकों से आंतरिक एवं बाह्य परीक्षकों का कार्य संपन्न करा करा लिया जाए, जिससे परीक्षा एवं परिणाम यथा समय पूर्ण हों और सत्र नियमित हो सके। परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित शिक्षकों से मूल्यांकन कार्य करा लिया जाएगा और सभी लंबित परिणाम यथाशीघ्र घोषित कर दिए जाएंगे।

परीक्षा फार्म भरने का दोबारा मौका

सत्र 2020-21 में बीए, बीएससी, बीकाॅम वोकेशनल द्वितीय एवं तृतीय वर्ष और एमए, एमएससी, एमकाम के द्वितीय वर्ष की परीक्षा में आवेदन पत्र पूरित करने से वंचित छात्रों के परीक्षा फार्म भरवाने के लिए परीक्षा समिति ने अनुमोदन प्रदान कर दिया है। परीक्षा फार्म भरने हेतु पोर्टल खोलने की तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी। यह सूचना सभी कालेजों की लागइन आइडी,सभी विभागाध्यक्षों और प्राचार्यों को भी प्रेषित की जाएगी, जिससे कोई भी छात्र परीक्षा फार्म भरने से वंचित न रह जाए।

वेबसाइट पर डाली जाएगी रिपोर्ट

बीएड 2005 के प्रकरण में टैंपर्ड और फेक अंकतालिकाओं और डिग्री को चिन्हित करने के लिए उच्च न्यायालय के आदेश पर विश्वविद्यालय द्वारा गठिथ समिति की रिपोर्ट को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके साथ यह फैसला भी लिया गया कि उक्त सूची के अतिरिक्त वास्तविक छात्रों की उपाधियों का अब सत्यापन कर दिया जाएगा।

2013-14 का परिणाम होगा घोषित

बीएड 2013-14 का संपूर्ण परीक्षा परिणाम उत्तर पुस्तिकाओं से पुनः अंकपत्र तैयार करवा कर परीक्षकों द्वारा तैयार कराया गया था। इसी सत्र के छात्रों की डिग्रियों के सत्यापन की समस्या काफी लंबे से चली आ रही हैं,इस समस्या के निस्तारण के लिए समिति ने फैसला लिया है कि पूर्व में गठित समिति से आख्या लेकर यथाशीघ्र परिणाम घोषित कराया जाएगा। जिन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं दीमक आदि से खराब हो गई थी, उन्हें बेनिफिट आफ डाउट के तहत बाकी विषयों के आधार पर अंक दिए जाएंगे। बैठक में बीएड 2003 को लेकर भी फैसला किया गया। इस सत्र का प्रकरण फोरेंसिक जांच के अधीन योजित है, जिससे इस वर्ष के अंकपत्र और डिग्रियों के सत्यापन की समस्या आ रही थी। इसके निस्तारण के लिए कमेटी का गठन कर निर्णय लिया जाएगा।

शुल्क मिलेगा, तभी फार्म भरेगा

विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में छात्रों द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया को सुगम बनाने हेतु एक वृहद समिति का गठन किया जाएगा। समिति यह सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश तैयार करेगी कि किसी भी कालेज में विभिन्न संकाय में स्वीकृत छात्र संख्या के सापेक्ष ही छात्र परीक्षा फार्म भर सकें। इसके साथ यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि छात्र का प्रवेश पत्र निर्गत होने से पूर्व उसका शुल्क विश्वविद्यालय को प्राप्त हो जाए, शुल्क जा नहीं होगा तो प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा।

परीक्षाओं के स्वचालन के लिए बनेगी कमेटी

आगामी परीक्षाओं के स्वचालन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए एक समिति गठित की जाएगी, जिससे सभी प्रकार की परीक्षाएं( विधि, मेडिकल आदि भी ) समय से संचालित हो सकें और समयबद्ध रूप से उनका परिणाम घोषित कर सत्र नियमित किया जा सके।

यह रहे उपस्थित

परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव, प्रो. मीनाक्षी श्रीवास्तव, प्रो. एसपी सिंह, प्रो. दीपमाला श्रीवास्तव, प्रो. ब्रजेश रावत, औटा अध्यक्ष डा. ओमवीर सिंह और महामंत्री डा. भूपेंद्र चिकारा। 

chat bot
आपका साथी