Seven Days Breakfast Plan: सप्ताह के सातों दिन अगर रहना है Fit तो ये ब्रेकफास्ट प्लान करेगा आपकी मदद

Seven Days Breakfast Plan सुबह का नाश्ता हर किसी को एक राजा की तरह भरपेट करना चाहिए। सुबह की शुरूआत हेल्दी डायट से हो तो पूरा दिन फिट जाता है। इसके लिए जरूरी है कि सप्ताह के सातों दिनों का ब्रेकफास्ट मैन्यु पहले ही बना लिया जाए।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:18 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:18 PM (IST)
Seven Days Breakfast Plan: सप्ताह के सातों दिन अगर रहना है Fit तो ये ब्रेकफास्ट प्लान करेगा आपकी मदद
सप्ताह की शुरूआत फिट करने के लिए सातों दिनों का मैन्यु जरूरी है बनाना।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल प्रकृति और समाज में बहुत बड़े बदलाव का कारण बना है। संक्रमण के इस दौर ने लोगाें काे वापस अपनी जड़ों, अपने घर की ओर मोड़ा है। स्टे होम, स्टे फिट के साथ घर का बना देशी भोाजन अब वापस से लोगों की प्राथमिकता में शामिल हो चुका है। अब लोग एेसा भाेजन चाहते हैं जो स्वाद के साथ सेहत भी दे, इम्युनिटी पावर भी दे। इसमें सबसे पहले अब तवज्जो दी जाने लगी है सुबह के नाश्ते को। डायटिशियन रेनुका डंग के अनुसार सुबह का नाश्ता हर किसी को एक राजा की तरह भरपेट करना चाहिए। सुबह की शुरूआत हेल्दी डायट से हो तो पूरा दिन फिट जाता है। इसके लिए जरूरी है कि सप्ताह के सातों दिनों का ब्रेकफास्ट मैन्यु पहले ही बना लिया जाए।  

इडली और सांभर

इडली में मौजूद चावल में कार्ब्स मौजूद होता है और सांभर की दाल में प्रोटीन मौजूद होता है। अगर नाश्ते में इडली सांभर का इस्तेमाल करते हैं तो सुबह-सुबह प्रोटीन और कार्ब्स की अच्छी मात्रा मिल जाती है। सांभर की चटनी में मौजूद नारियल जरूरी फैट देता है। आप सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत इडली और सांभर से कर सकते हैं।

दलिया

दलिया लाइट नाश्ता होने के साथ ही हेल्दी भी बेहद है। दलिया में मौजूद फाइबर बॉडी को एनर्जी देता है, साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है। आप दलिया का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर के रूप में भी कर सकते हैँ।

पराठा और दही

पनीर, प्याज और आलू के परांठे से हमें कई तरह के विटामिन मिलते हैं। सुबह का नाश्ता आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है।

उपमा और पोहा

उपमा और पोहा बेहद सेहतमंद नाश्ता है। इस नाश्ते को और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें मटर, प्याज,आलू और अपनी पसंद की अन्य सब्जियां डाल सकते हैं। सूजी से तैयार यह नाश्ता सभी को पसंद आता है। आप इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली और अलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मूंग दाल का चीला

मूंग की दाल को सबसे हेल्दी माना जाता है। यह दाल शुगर की बीमारी से हिफ़ाज़त करती है। मूंग की दाल का चीला कम फैट, हेल्दी और बेहद पौष्टिक होता है।

मेथी थेपला

थेपला नाश्ते के लिए बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी फूड है। यह गुजराती नाश्ता गेहूं के आंटे से बनता है। इसमें गेहूं से फाइबर और मेथी से प्रोटीन, आयरन और विटामिन मिलता है। इसे कम कैलोरी का बनाने के लिए बिना घी या तेल का इस्तेमाल किए बिना भी पका सकते हैं।

ढोकला

ढोकला बेसन से बनाया जाता है, इसमें फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन बी-6 और थियामिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। उबाल कर तैयार किया गया यह नाश्ता सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। खाने में बेहद लाइट होता है और बॉडी को एनर्जी देता है।

chat bot
आपका साथी