कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नींबू-संतरा खूब खाएं

विटामिन सी से युक्त फल व खाद्य पदार्थ बढ़ाते हैं इम्युनिटी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:59 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नींबू-संतरा खूब खाएं
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नींबू-संतरा खूब खाएं

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में चिकित्सकों की सलाह पर ध्यान दें तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर ही रोग से लड़ा जा सकता है। इसके लिए विटामिन सी से युक्त फल व खाद्य पदार्थ का प्रयोग उपयुक्त होगा। मौसमी में अपेक्षाकृत शुगर की मात्रा कम होती है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में त्वरित व सक्रिय योगदान करता है। नींबू में विटामिन सी की प्रचूर मात्रा मिलती है। इसके रस को सीधे घोल कर पीने से शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता में तेजी से बढ़ोतरी होती है। पानी व भोजन के साथ नींबू का प्रयोग उपयोगी है।

संजय प्लेस स्थित आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र की वरिष्ठ चिकित्सक डा. कविता गोयल के अनुसार कोरोना के रोगियों को भी विटामिन सी की गोलियां और इससे युक्त खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी की भूमिका कारगर है। संतरा, नींबू, आंवला, केला, ब्रोकली, कीवी, हरी मिर्च और पालक का सेवन फायदेमंद है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। शरीर को बीमारियों से बचाती हैं। संक्रमण से सुरक्षा करती हैं। विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन का निर्माण शरीर में स्वत: ही होता है। इससे त्वचा स्वस्थ होती है। झुर्रियां कम होती हैं। ये रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है। वे बताती हैं कि विटामिन सी को अधिक मात्रा में लेने से कोई नुकसान नहीं होता। क्योंकि पानी में घुलनशील होने के कारण यह पसीने और मूत्र के साथ बाहर निकल जाता है। विटामिन सी के साथ विटामिन डी और अंकुरित अनाज, पनीर को भी अपने खाने में शामिल करें। मौसमी फलों का सेवन करें।

कोरोना काल में चढ़ा मौसमी संतरा, नींबू का भाव

जागरण संवाददाता, आगरा: कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने वाले अदरक-लहसुन के बाद अब नींबू, मौसमी और संतरा के भी दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं। पिछले एक सप्ताह में मौसमी, संतरा और नींबू जैसे फलों के भाव बढ़ गए हैं।

सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में फल के थोक विक्रेता पुरुषोत्तम के अनुसार एक सप्ताह पहले थोक मंडी में संतरे का बड़ा दाना 50 से 60 रुपये प्रति किलो व मौसमी 30 से 40 रुपये प्रति किलो थी। रिटेल में संतरा 80 रुपये व मौसम 50 रुपये प्रति किलो बिक रही थी। इम्युनिटी बढ़ाने वाला फल होने का प्रचार होते ही एक ही दिन में रेट बढ़कर रिटेल में संतरा 100 रुपये प्रति किलो व मौसमी 60 रुपये प्रति किलो हो गई है। नींबू का भी कमोवेश यही हाल है। गुरुवार को थोक में नींबू 60 रुपये प्रति किलो व रिटेल में 80 रुपये प्रति किलो बिका।

जिस फल थोक रेट रिटेल रेट

सेब 100- 120 120- 180

केला 35- 50 50- 60

अंगूर 40-50 60- 80

संतरा 60- 70 80- 100

पपीता 30- 40 50- 60

तरबूज 10- 15 20- 25

नोट- भाव प्रति किलो रुपये में हैं।

chat bot
आपका साथी