Taj View Point: साइना नेहवाल ने तो कर दी तारीफ लेकिन जरा संभलकर, यहां खतरे में है आपकी जान...

एडीए के मुख्य अभियंता ने सीओ ताज सुरक्षा को भेजा पत्र। व्यू प्वाइंट पर जगह-जगह से कटी हुई है ताज सुरक्षा की चौकी तक जा रही केबिल। बारिश में केबिल से करंट आने पर हादसे की है आशंका। केबिल हटवाने को भेजा गया है पत्र।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:45 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:45 AM (IST)
Taj View Point: साइना नेहवाल ने तो कर दी तारीफ लेकिन जरा संभलकर, यहां खतरे में है आपकी जान...
साइना नेहवाल ने ताज व्‍यू प्‍वाइंट की तारीफ में ये पोस्‍ट की थी।

आगरा, जागरण संवाददाता। मेहताब बाग की चहारदीवारी के बाहर यमुना की तलहटी में एडीए द्वारा बनवाया गया व्यू प्वाइंट आजकल चर्चाओं में है। ओलंपियन साइना नेहवाल ने व्यू प्वाइंट की तस्वीरें अपने फेसबुक पेज पर शेयर की हैं। हजारों लाइक इन तस्वीरों को मिल चुके हैं। व्यू प्वाइंट के प्रचार-प्रसार को एडीए पर्यटन कारोबारियों के साथ विजिट कर चुका है। यहां रात का नजारा काफी मनमोहक है। यदि आगरा में विदेशी टूरिस्‍ट आना शुरू होते हैं तो ताज व्‍यू प्‍वाइंट के चलते नाइट कल्‍चर को भी बढ़ावा मिल सकता है। मगर, ताज व्यू प्वाइंट पर जाना खतरे से खाली नहीं है। यहां पर विद्युत केबिल जगह-जगह से कटी हुई है, जिससे कभी भी करंट फैल सकता है। एडीए के मुख्य अभियंता ने सीओ ताज सुरक्षा को केबिल हटाने के लिए पत्र भेजा है, जिससे सैलानियों के साथ कोई हादसा नहीं हो।

ताज व्यू प्वाइंट के नजदीक बौद्ध मंदिर के सामने एडीए ने टिकट विंडो बना रखी है। टिकट विंडो के समीप बिजली का पैनल बोर्ड लगा हुआ है। यहां से ताज व्यू प्वाइंट तक जाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा मेहताब बाग की दीवार पर की गई जीआइ फेंसिंग के समानांतर 100 मीटर लंबाई तक पाथवे के किनारे कर्व स्टोन पर कुछ-कुछ दूरी पर फुट लाइटें लगाई गई हैं।

पिछले दिनों व्यू प्वाइंट की शुरुआत काे निरीक्षण किया गया था। इसमें पाया गया कि मेहताब बाग के पीछे ताज व्यू प्वाइंट से आगे ताज सुरक्षा पुलिस चौकी है। टिकट विंडो के पास लगे विद्युत पैनल बोर्ड से चौकी तक लगभग 200 मीटर लंबाई में सुरक्षा गार्डों द्वारा एएसआइ की जीआइ फेंसिंग के सहारे पुरानी बिजली की केबिल पुलिस पोस्ट पर लाइट लगाने के उद्देश्य से ले जाई गई है। यह केबिल अनेक स्थानों पर कटी हुई है। बरसात आने वाली है। इस स्थिति में पुरानी व जगह-जगह कटी केबिल से जीआइ फेंसिंग में करंट आ सकता है। अगर किसी पर्यटक ने भूलवश जीआइ फेंसिंग को छू लिया तो उसे करंट लग सकता है और अप्रिय घटना घटित हो सकती है।

एडीए के मुख्य अभियंता एसके नागर ने सीओ ताज सुरक्षा को पुरानी व कटी हुई केबिल को हटवाने के लिए सीओ ताज सुरक्षा को पत्र भेजा है, जिससे कि कोई अप्रिय घटना नहीं हो।

chat bot
आपका साथी