CoronaVirus: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आगरा में घर घर होगा सर्वे, स्वास्थ्य विभाग की टीम है तैयार

कोरोना वायरस रोकथाम को शुरू हो रहे सर्वे के बारे में जानकारी देते सीएमओ आगरा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. सी. पाण्डेय ने बताया कि इस अभियान में जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया जाएगा। इसके लिए दलों का गठन करके माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। प्रत्येक आशा क्षेत्र में एक टीम का गठन किया गया है।

Prateek GuptaWed, 05 May 2021 10:03 AM (IST)

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार से पांच दिवसीय अभियान शुरू कर रहा है। इसमें लोगों को कोविड-19 रूप के प्रति सजगता से संम्भावित रोगियों का चिन्हीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. सी. पाण्डेय ने बताया कि इस अभियान में जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया जाएगा। इसके लिए दलों का गठन करके माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। प्रत्येक आशा क्षेत्र में एक टीम का गठन किया गया है। इस टीम में दो सदस्य स्थानीय आशा आंगनवाड़ी या अध्यापक या निगरानी समिति के सदस्य में से कोई एक शामिल होगा। प्रत्येक टीम एक आशा के क्षेत्र को पांच दिनों में पूर्ण रूप से आच्छादित करेगी। प्रत्येक टीम को मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर व प्रपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक पांँच टीम पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। जो टीम द्वारा किए गए कार्य की निगरानी करेगा और टीम को माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य करके मास्क एवं ग्लब्स पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्य करने के बारे में विस्तार से जानकारी देगा। पर्यवेक्षक शाम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध कराई गई रिपोर्ट का संकलन करके शाम छह बजे तक जनपद स्तर तक प्रेषित करेगा।

टीमें घर घर जाकर देंगी ये जानकारी

- कोविड-19 रोग से बचाव के उपाय, रोग के पुराने एवं नए लक्षण के विषय में जन सामान्य को जानकारी देंगे।

- निकटवर्ती जांँच एवं उपचार केंद्र के विषय में जन सामान्य को जानकारी देंगे।

- लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान कर सूचीबद्ध करते हुए जांँच के लिए निकटतम जांँच केंद्र पर भेजेंगे।

- ऐसे लक्षण युक्त व्यक्ति जिन्हें बुखार खांँसी इत्यादि के साथ सांस फूलने जैसे लक्षण प्रकट हो रहे हैं परन्तु जिन की अभी तक जांँच नहीं हुई है और वह निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाने में सक्षम भी नहीं है यथा अकेले रहने वाले वृद्ध व्यक्ति को औषधि उपलब्ध कराएंगे।

- यदि किसी घर में कोविड-19 धनात्मक व्यक्ति है तो उसे होम आइसोलेशन एवं संगरोध के विषय में जानकारी देनी होगी।

- टीम द्वारा सभी व्यक्तियों को राज्य एवं जनपद स्तर के हेल्पलाइन के बारे में अवगत कराया जाएगा।

- सभी परिवारों को कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर के बारे में पूरी तरह से जानकारी दी जाएगी।

- टीम अपनी गतिविधि की दैनिक रिपोर्ट तथा सूचीबद्ध किए गए लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची शाम 4:00 बजे तक अपने पर्यवेक्षक को उपलब्ध कराएंगे।

- लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूचना ग्राम विकास अधिकारी तथा निगरानी समिति के साथ भी साझा की जाए ताकि इनके द्वारा भी लक्षण युक्त व्यक्तियों को जांँच हेतु निकटतम जांँच केंद्रों पर जाने हेतु प्रेरित किया जा सके।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.