UP Board 2021: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी रखें इन बातों का ध्यान, पढ़ाई होगी आसान

UP Board 2021 खुद को रखें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य पढ़ाई होगी आसान। पढ़ने खाने-पीने और दिनचर्या को बदलकर बेहतर करें प्रदर्शन। कमजोर टापिक को मजबूत करें। जो समझ नहीं आ रहा उसे समझें। इससे मजबूत टापिक और मजबूत होंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 02:48 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 02:48 PM (IST)
UP Board 2021: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी रखें इन बातों का ध्यान, पढ़ाई होगी आसान
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 20 मई तक टाल दी है। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 20 मई तक टाल दी है। वर्तमान परिस्थिति देखकर इसके जुलाई से पहले होने की उम्मीद भी कम है। ऐसे में विद्यार्थी सबसे ज्यादा मुश्किल में हैं। खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनसे वह खुद को तंदुरूस्त व ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं।

परीक्षा जून में हो या जुलाई में, विद्यार्थियों के लिए सबसे जरूरी है, खुद को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना। इसके लिए विद्यार्थी खुद जागरूक हों। पढ़ाई के साथ अच्छा खाएं, व्यायाम व योग करें, परिवार के साथ संवाद कायम करें और टाइम टेबल बनाकर तैयारी करें। अतिरिक्त बोझ लेने की जगह रूचि लेकर पढ़ाई करें।

हल्का व पौष्टिक भोजन

कोरोना काल में वैसे भी आंशिक लाकडाउन है, तो बाहर का खाना-पानी तो पहले ही बंद है। घर में रहकर भी विद्यार्थी घर का बना ताजा व पौष्टिक भोजन करें। ज्यादा तला, भुना या गरिष्ठ भोजन करने की जगह हरी सब्जियों, दालों, प्रोटीन आदि का सेवन अधिक करें, जिससे ऊर्जा मिले और पढ़ने का मन भी करे।

आनलाइन-आफलाइन में बैठाए सामंजस्य

विद्यार्थी घर पर हैं, तो लाजमी है कि पढ़ने के लिए दोस्तों और शिक्षकों की मदद मिलना मुश्किल हैं। ऐसे में इस कमी को आनलाइन मदद लेकर दूर किया जा सकता है। साथ में किताबों से पढ़ना सबसे बेहतर है। खासकर जब याद करना हो। इसलिए विद्यार्थी आनलाइन और आफलाइन माध्यम के बीच अच्छी तरह से सामंजस्य बैठाकर पढ़ें। ज्यादा देर आनलाइन पढ़ाई करने से आंखों में दिक्कत हो सकती है, साथ में सिरदर्द आदि परेशानी भी हो सकती हैं। हालांकि आनलाइन जानकारी से कापी में नोट्स बनाकर इस परेशानी को कम किया जा सकता है।

हर विषय पर दें ध्यान

अब परीक्षा कब होगी कहा नहीं जा सकता। ऐसे में कम से कम एक महीने का समय विद्यार्थियों के पास है।लिहाजा वह पूरे कोर्स का एक बार फिर से रिवीजन करें। कमजोर टापिक को मजबूत करें। जो समझ नहीं आ रहा, उसे समझें। इससे मजबूत टापिक और मजबूत होंगे और जिन टापिक में कमी होगी, उनमें भी अच्छा स्कोर किया जा सकेगा।

व्यवस्थित करें दिनचर्या

देर रात पढ़ना और देर से उठना, विद्यार्थियों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। इसलिए अपना टाइम टेबल इस तरह से सेट करें कि किसी भी समय पढ़ने से दिक्कत न हों। ऐसे में रात में पढ़ने और सुबह देर तक सोने की आदत पड़ी, तो जल्दी उठने पर सिर दर्द होगा और परीक्षा के दौरान प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है। 

chat bot
आपका साथी