CBSE 10th Result: मानसून में झमाझम बरसे अंक, बंपर रहा आगरा में सीबीएसई परीक्षा परिणाम

सीबीएसई के 10वीं कक्षा के रिजल्‍ट के बाद आगरा में खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे। जिले के 100 फीसद विद्यार्थियों ने पाई सफलता। स्‍कूल संचालकों का कहना बोर्ड ने अपनाया सही फार्मूला। परिणाम लगभग पिछली बार के आसपास ही रहा। अब 11वीं में एडमिशन लेने की तैयारी शुरू।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:33 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:33 AM (IST)
CBSE 10th Result: मानसून में झमाझम बरसे अंक, बंपर रहा आगरा में सीबीएसई परीक्षा परिणाम
रिजल्‍ट आने के बाद सुमित राहुल स्‍कूल में खुशियां मनाते छात्र-छात्राएं।

आगरा, जागरण संवाददाता। लंबे होते इंतजार के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं के विद्यार्थियों को चौंकाते हुए परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। बंपर परिणाम में जिले के 100 फीसद विद्यार्थियों ने सफलता पाई। इसकी घोषणा होते ही विद्यार्थी रिमझिम बारिश के बीच अपने स्कूल पहुंचे और अंकों की झमाझम बारिश से खुश होकर साथियों के साथ खूब जश्न मनाया।

सीबीएसई ने 12वीं का परीक्षा परिणाम पहले ही जारी कर दिया था, लेकिन 10वीं का परिणाम कब जारी होगा, इसकी कोई जानकारी नहीं दी थी। लिहाजा विद्यार्थियों और स्कूल संचालकों को इसका बेसब्री से इंतजार था। बोर्ड ने मंगलवार सुबह 10 बजे परिणाम जारी होने की सूचना बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड की और 12 बजे इसे जारी कर दिया।

संतुष्ट दिखे विद्यार्थी

जिले के 135 स्कूलों के 14640 विद्यार्थियों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया था। परीक्षा न होने और फार्मूले से तैयार परिणाम को लेकर वह काफी चिंतित थे। लेकिन बंपर परिणाम ने उनकी सारी चिंता दूर कर दी। अंकों की झमाझम बारिश के बीच सभी विद्यार्थियों ने पहले अपना और फिर साथियों का परिणाम देखा और जश्न में डूब गए। ज्यादातर विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नजर आए।

जैसे भेजे, वैसे मिले अंक

स्कूल संचालकों का कहना था कि बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद परिणाम को लेकर वह भी चिंतित थे। लेकिन बोर्ड ने अच्छा फार्मूला तैयार किया। उन्होंने विद्यार्थियों के जो अंक बोर्ड को भेजे और उनके पिछले सालों का जो रिकार्ड रहा, बोर्ड ने उसको आधार बनाकर ही परिणाम जारी किया है। इसलिए परिणाम पिछले साल के ही आसपास रहा। वहीं बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था स्कूल आंतरिक परीक्षा के अंक बढ़ाकर न भेजें, अन्यथा बोर्ड स्तर से निर्णय लिया जाएगा। इसका असर परिणाम में नजर भी आया। पिछले वर्ष स्कूलों के जितने विद्यार्थियों ने 95 प्लस अंक पाए थे, इस बार भी उनकी संख्या करीब उतनी ही रही। अब 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोले जाने की तैयारी है। उसके साथ ही प्रवेश प्रक्रिया भी आरंभ होगी।

सतत प्रदर्शन को मिली सफलता

12वीं की तरह ही 10वी में भी सतत प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का परिणाम बेहतर रहा। जिन विद्यार्थियों ने नौवीं में भी अच्छे अंक प्राप्त किए, उन्हें उन विद्यार्थियों की अपेक्षा अधिक अंक मिले, जो बोर्ड को टारगेट बनाकर तैयारी कर रहे थे। इस कारण प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को थोड़ी निराशा हाथ लगी है।

chat bot
आपका साथी