मार्च के बीते चार दिन, अभी भी परीक्षा तिथि का इंतजार

15 फरवरी से प्रस्तावित थीं सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 मार्च तक परीक्षाएं खत्म कराने की थी योजना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:30 PM (IST)
मार्च के बीते चार दिन, अभी भी परीक्षा तिथि का इंतजार
मार्च के बीते चार दिन, अभी भी परीक्षा तिथि का इंतजार

जागरण संवाददाता, आगरा : आवासीय परिसर के संस्थानों की सम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथि घोषित करने में डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय एक बार फिर विफल साबित हुआ है। मार्च के चार दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक तिथि घोषित नहीं की गई है।

विश्वविद्यालय के पिछले साल जारी शैक्षणिक कैलेंडर में सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होना प्रस्तावित था, लेकिन फरवरी के मध्य तक पाठ्यक्रम पूरा नहीं होने से तिथि आगे बढ़ा दी गई थी। इसके बाद कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने सभी निदेशकों से जानकारी मांगी थी कि कब तक पाठ्यक्रम पूरा हो जाएगा? कुलपति ने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि 15 मार्च तक परीक्षाएं खत्म करानी हैं, जिससे समय से परिणाम घोषित किया जा सके। पाठ्यक्रम पूरे हुए या नहीं, इसकी जानकारी भी अभी तक सभी विभागों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराई है। प्रश्न पत्र तैयार होने की बात भी हवा-हवाई साबित हुई है। इसी तरह विधि छात्रों से भी परीक्षा फार्म भरवाए 20 दिन से ज्यादा हो चुके हैं, पर परीक्षाओं की तिथि घोषित नहीं की गई हैं। दो दिन तक विश्वविद्यालय में सजेगा ज्ञान का मेला: डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर में दो दिवसीय पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। छह व सात मार्च को लगने वाले इस मेले में तीन प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

पुस्तक मेले में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 35 से भी अधिक प्रकाशक अपने स्टाल लगाएंगे। इन स्टालों पर बाल साहित्य से लेकर देश की रक्षा नीति तक की पुस्तकें होंगी। चौरी चौरा कांड के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पूरे प्रदेश में चौरी चौरा शहीदों के सम्मान में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में विश्वविद्यालय द्वारा भी चौरी चौरा आंदोलन से सामान्य भारतीय जन को अवगत कराने के उद्देश्य से प्रदर्शनी का आयोजन केंद्रीय पुस्तकालय में किया जा रहा है।

मेले के पहले दिन समाज, साहित्य और भारतीय संस्कृति से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर छह विमर्श कार्यक्रमों का आयोजन जुबली हाल में किया जाएगा। पहले चरण में भारतीय संस्कृति और राष्ट्रवाद, स्वच्छता, पर्यावरण और कुपोषण की समस्या, बाल साहित्य पर आधारित साहित्यिक विमर्श होगा। दूसरे चरण में रक्षा नीति और राजनीति,छात्र और शारीरिक स्वच्छता और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा होगी। इन सभी सत्रों की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अशोक मित्तल करेंगे। पुस्तक मेले के संयोजक प्रो. अनिल वर्मा ने शहर के सभी पुस्तक प्रेमियों से अनुरोध किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मेले में पहुंचें।

chat bot
आपका साथी